India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जम्मू-कश्मीर के हज यात्री 9 मई को करेंगे यात्रा की शुरुआत

09:44 AM May 08, 2024 IST
Advertisement

Hajj Pilgrims: जम्मू-कश्मीर के तीर्थयात्री पवित्र हज यात्रा (Hajj Pilgrims) पर जाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, पहली उड़ान गुरुवार, 9 मई को रवाना होने वाली है। जम्मू-कश्मीर के तीर्थयात्री इस वर्ष इस पवित्र यात्रा पर जाने वाले भारत भर के पहले जत्थे में से हैं। अधिकारियों के मुताबिक, इस साल जम्मू-कश्मीर से कुल 7008 हज यात्री मक्का और मदीना की पवित्र यात्रा पर रवाना होंगे। तीर्थयात्रियों को लेकर पहली उड़ान 9 मई को श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से रवाना होने वाली है।

Highlights:

कुल 7008 यात्री हज यात्रा पर जाएंगे

जम्मू-कश्मीर हज समिति के कार्यकारी अधिकारी शुजहत कुरेशी ने कहा कि हज यात्रियों (Hajj Pilgrims) की यात्रा को परेशानी मुक्त बनाने के लिए सभी इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के कुल 7008 तीर्थयात्रियों में से, लगभग 6800 श्रीनगर आरोहण के माध्यम से जा रहे हैं, और शेष दिल्ली आरोहण के माध्यम से जा रहे हैं। जम्मू-कश्मीर हज समिति के कार्यकारी अधिकारी के अनुसार, 37 महिलाओं की तीर्थयात्रा की सुविधा के लिए विशेष व्यवस्था की गई है तीर्थयात्री जो किसी पुरुष साथी के बिना पवित्र यात्रा करेंगे, जिन्हें महरम कहा जाता है। इनमें से अधिकांश महिला तीर्थयात्री श्रीनगर से रवाना होंगी।

पिछले साल 1200 से ज्यादा यात्री हज के लिए गए थे

सभी तीर्थयात्रियों और उनके परिवारों के लिए एक सहज और परेशानी मुक्त अनुभव सुनिश्चित करने के लिए, अधिकारियों ने बोर्डिंग पास जारी करने से लेकर सीमा शुल्क निकासी औपचारिकताओं तक यात्रा के हर पहलू का सावधानीपूर्वक समन्वय किया है। यात्रा प्रक्रिया के दौरान किसी भी असुविधा या देरी को कम करने के लिए ये व्यवस्थाएं की गई हैं। अधिकारियों ने खुलासा किया कि 9,500 सीटों का आवंटित कोटा और अतिरिक्त 2,000 सीटों के बावजूद, कुल आवंटन 11,500 हो गया, आवेदकों की संख्या कम थी। पिछले साल, 12,052 लोगों ने श्रीनगर आरोहण बिंदु से पवित्र यात्रा की थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article