IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

हलद्वानी हिंसा: 5 गिरफ्तार, 19 के खिलाफ FIR दर्ज, उपद्रवियों पर लगेगा NSA

12:32 PM Feb 10, 2024 IST
Advertisement

8 फरवरी को हुई हलद्वानी हिंसा के मामले में अधिकारियों ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया है और 19 नामित व्यक्तियों और कुल 5,000 अज्ञात लोगों के खिलाफ दर्ज तीन FIR में 19 लोगों को नामित किया है। गुरुवार को अतिक्रमण विरोधी अभियान के बाद भड़की हिंसा में पांच लोगों की मौत हो गई, जिसके बाद इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया था लेकिन अब हल्द्वानी से कर्फ्यू हटा लिया गया है। हिंसा पर बोलते हुए डीजीपी अभिवन कुमार ने स्पष्ट किया है कि सख्त से खख्त कार्रवाई करते हुए उपद्रवियों के खिलाफ एनएसए (national security law) लगाया जाएगा। तीन प्राथमिकियां शुक्रवार को दर्ज की गईं और पुलिस ने जोर देकर कहा कि कोई ताजा हिंसा नहीं हुई और स्थिति नियंत्रण में है। राज्य के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था एपी अंशुमान ने कहा, हल्द्वानी में स्थिति सामान्य है, कर्फ्यू हटा लिया गया है। बनभूलपुरा में कर्फ्यू जारी है। तीन FIR दर्ज की गई हैं और पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है, सीसीटीवी फुटेज की जांच की जा रही है, पांच लोगों की मौत हो गई और तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। कई पुलिस अधिकारी घायल हो गए हैं।

कई अज्ञात लोग को हिरासत में

पुलिस ने कहा कि उन्होंने कई लोगों को हिरासत में लिया है और तलाशी शुरू कर दी है तथा उपद्रवियों की पहचान की जा रही है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नैनीताल पीएन मीना ने यह भी कहा कि तीन मामले दर्ज किए गए हैं जिनमें 19 लोगों को नामित किया गया है और 5,000 अज्ञात लोगों को भी मामलों में शामिल किया गया है। अतिक्रमण विरोधी अभियान के बाद गुरुवार रात हुई झड़पों के बाद हिंसा प्रभावित क्षेत्र के कुछ हिस्सों में सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है।

CM धामी ने किया हल्द्वानी का दौरा

कल मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हल्द्वानी का दौरा किया और कहा कि महिला अधिकारियों समेत पुलिस कर्मियों पर हमला बेहद निंदनीय है। मुख्यमंत्री ने हिंसा में घायल महिला पुलिस टीम और अन्य पुलिसकर्मियों, प्रशासन, नगर निगम कर्मियों और पत्रकारों का हाल भी पूछा। CM धामी ने कहा कि जिन लोगों ने कानून तोड़ा है और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया है, उनके सभी वीडियो फुटेज और पैरों के निशान उपलब्ध हैं, इस घटना में शामिल सभी बदमाशों की पहचान कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की प्रक्रिया चल रही है। मुख्यमंत्री ने बनभूलपुरा में शांति एवं कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए एडीजी कानून एवं व्यवस्था एपी अंशुमन को प्रभावित क्षेत्र में कैंप करने के निर्देश दिये हैं।

CM ने शख्त कार्रवाई के दिए निर्देश

अवैध निर्माण हटाने के दौरान पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों व कर्मियों पर हमले और इलाके में अशांति फैलाने की घटनाओं पर सख्त रुख अपनाते हुए सीएम ने उपद्रवी तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के भी निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री ने स्थानीय लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है और उपद्रवी तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिये कि प्रदेश में कानून-व्यवस्था से खिलवाड़ करने की इजाजत किसी को नहीं दी जायेगी। प्रशासनिक अधिकारियों को क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए हर समय लगातार सतर्क रहना चाहिए और हर स्थिति में शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए। उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी भी हालात का जायजा लेने के लिए शुक्रवार को हिंसा प्रभावित इलाकों में पहुंचीं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article