India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिल्ली-NCR में बढ़ते प्रदूषण पर आज Supreme Court में होगी सुनवाई

08:53 AM Oct 31, 2023 IST
Advertisement

राजधानी दिल्ली में लगातार प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है।इसी बीच दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के मामले पर सुप्रीम कोर्ट में आज यानी मंगलवार को सुनवाई होगी, जिसको लेकर सुप्रीम कोर्ट ने एयर क्वालिटी मैनेजमेंट कमीशन से रिपोर्ट मांगी है। बता दें सुप्रीम कोर्ट ने एयर क्वालिटी मैनेजमेंट कमीशन (CAQM) से रिपोर्ट में सवाल किया कि प्रदूषण पर नियंत्रण करने के लिए क्या कदम उठाए गए है।
CAQM से Supreme Court ने मांगी रिपोर्ट
आपको बता दें इस मामले में एमिक्स क्यूरी अपराजिता सिंह ने बढ़ते प्रदूषण का मामला सुप्रीम कोर्ट के सामने रखते हुए एयर क्वालिटी मैनेजमेंट कमीशन से रिपोर्ट तलब करने की मांग की थी। इसके बाद जस्टिस संजय किशन कौल की बेंच ने कहा कि पराली जलाने समेत सारे मुद्दे एयर क्वालिटी मैनेजमेंट कमीशन के पास है, इसलिए कमीशन मामले में जल्द रिपोर्ट दाखिल करे और बताए कि राजधानी में और आस-पास प्रदूषण रोकने के लिए क्या उपाय किए गए हैं।
कुछ दिनों से दिल्ली की हवा बहुत खराब श्रेणी में दर्ज
दरअसल, पिछले कुछ दिनों से दिल्ली की हवा बहुत खराब श्रेणी में है। तीन इलाकों का हाल तो यह है कि यहां पर एक्यूआई 400 के पार पहुंच चुका है। एक्यूआई शून्य से 50 के बीच 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, शहर का 24 घंटे का औसत एक्यूआई (AQI) सोमवार शाम चार बजे 347 दर्ज किया गया, जो रविवार को 325, शनिवार को 304 और शुक्रवार को 261 से खराब स्थिति में रहा। एक्यूआई गुरुवार को 256, बुधवार को 243 और मंगलवार को 220 था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article