For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

Rajasthan में दिन के साथ रात में भी बढ़ रही गर्मी, लोग हो रहे बेहाल

10:18 AM May 26, 2024 IST
rajasthan में दिन के साथ रात में भी बढ़ रही गर्मी  लोग हो रहे बेहाल

Rajasthan: राजस्थान में इन दिनों गर्मी का सितम बढ़ते ही जा रहा है, मौसम विभाग की चेतावनी है कि अगले तीन दिन गर्मी का टॉर्चर जारी रहेगा। राजधानी जयपुर में अगले दो दिनों में अधिकतम पारा 47 डिग्री तक पहुंच सकता है। कई जिलों में गर्मी से लोग तोड़ रहे दम।

Highlights:

  • राजस्थान में भीषण गर्मी से बढ़ा लोगो पर सितम
  • अगले दो दिनों तक जारी रहेगा गर्मी का टॉर्चर
  • पहुँच सकता है 47 डिग्री तक तापमान

राजस्थान में गर्मी के हालात ऐसे हैं कि न दिन में चैन है न रातों को आराम। बीते 24 घंटों में फलौदी का दिन सबसे गर्म रहा। यहां अधिकतम पारा 50 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं, बाड़मेर में रात्रि का तापमान सबसे ज्यादा रहा। बाड़मेर में न्यूनतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

अगले तीन दिन तक पड़ेगी हीट वेव

मौसम विभाग की चेतावनी है कि अगले तीन दिन गर्मी का टॉर्चर जारी रहेगा। राजस्थान के सभी संभागों में दिन में हीट वेव चल रही हैं। वहीं जोधपुर, अजमेर, उदयपुर और बीकानेर संभाग में उष्ण रात्रि दर्ज की गई है। आज रविवार को राजस्थान के अधिकांश जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

Rajasthan: राजधानी जयपुर में 47 डिग्री पहुंचा तापमान

राजधानी जयपुर में अगले दो दिनों में अधिकतम पारा 47 डिग्री तक पहुंच सकता है। इसका मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पूर्वी राजस्थान, मध्यप्रदेश और तेलंगाना में समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर उपर एक चक्रवाती संचरण बना हुआ है, जिसके चलते मौसम में यह प्रभाव देखने को मिल रहा है। प्रदेश में हीट स्ट्रोक से अब तक राजस्थान में कुल 18 लोगों की मौत गर्मी से हो चुकी है। शनिवार को जालौर, भीलवाड़ा और अजमेर में लू से मौतें होने की सूचना है। हालांकि अब तक इनकी पोस्टमोर्टम रिपोर्ट नहीं आई है।

मौसम विभाग की चेतावनी है कि अगले तीन दिन गर्मी का टॉर्चर जारी रहेगा। राजधानी जयपुर में अगले दो दिनों में अधिकतम पारा 47 डिग्री तक पहुंच सकता है।

Rajasthan: 29 मई से राहत मिलने का अनुमान

29 मई से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में तथा 30 मई से पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस गिरावट होने की संभावना है।  जून के पहले सप्ताह में राज्य के ज्यादातर भागों में अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास दर्ज होने की संभावना है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Author Image

Shubham Kumar

View all posts

Advertisement
×