IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Himachal Weather : अगले 2 दिनों तक हिमाचल में भारी बारिश का पूर्वानुमान, कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

08:08 AM Jul 21, 2024 IST
Advertisement

Himachal Weather : भारत मौसम विज्ञान विभाग ने हिमाचल प्रदेश के कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें सोमवार और मंगलवार को भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। मौसम विभाग ने यह भी बताया कि हिमाचल प्रदेश के विभिन्न जिलों में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Highlight : 

हिमाचल में बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार, जिन जिलों में बारिश की भविष्यवाणी की गई है उनमें कांगड़ा, मंडी, धर्मपुर, स्लेपर, कोटली, मंडी, सुंदरनगर, हमीरपुर, बिलासपुर, चंबा सोलन, शिमला, सिरमौर और कुल्लू शामिल हैं। इस महीने की शुरुआत में, हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण 70 सड़कें बंद हो गईं और 51 जलापूर्ति योजनाएँ बाधित हुईं। इसके अलावा, मौसम की स्थिति के कारण 84 बिजली आपूर्ति योजनाएं भी बाधित हुईं।

कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

आईएमडी ने पहले भविष्यवाणी की थी कि 8 जुलाई से बारिश में कमी आएगी। हिमाचल प्रदेश सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव ओंकार चंद शर्मा ने पहले एक बयान में राज्य में बारिश की स्थिति पर अपडेट दिया। शर्मा ने जोर दिया कि सरकार ने बारिश की स्थिति पर काम करने के लिए सक्रिय कदम उठाए हैं। शर्मा ने पर्यटकों से सावधानी बरतने और जारी की गई स्थानीय सलाह का पालन करने का भी आग्रह किया कि, मैं सभी आने वाले पर्यटकों से जिला प्रशासन की सलाह का पालन करने और नदियों और नालों पर जाने से बचने की अपील करता हूं। यहां तक ​​कि गर्मियों के दौरान भी राज्य में डूबने से 30 से अधिक लोगों की मौत हो गई।

महीने की शुरुआत में भारी बारिश के कारण 70 सड़कें बंद हो गईं

पिछले साल की मौसम की स्थिति पर विचार करते हुए, उन्होंने सरकार की तत्परता पर प्रकाश डाला और कहा "पिछले साल, राज्य में 400 प्रतिशत अतिरिक्त बारिश हुई थी, लेकिन लोगों, सामग्री और मशीनरी की पहले से तैनाती के कारण, हम जान बचाने में सक्षम थे। आईएमडी ने इस साल सामान्य मानसून का अनुमान लगाया है और हमें उम्मीद है कि हमें किसी भी चरम स्थिति का सामना नहीं करना पड़ेगा। हालांकि, राज्य सरकार किसी भी स्थिति के लिए तैयार है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article