IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मुंबई में भारी बारिश का कहर, खडकवासला बांध-पुणे से छोड़ा गया पानी

09:59 AM Jul 25, 2024 IST
Advertisement

खडकवासला बांध के जलग्रहण क्षेत्र में लगातार बारिश के कारण बांध गुरुवार को अपनी पूरी क्षमता पर पहुंच गया। जिला सूचना कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, पुणे प्रशासन ने गति बढ़ा दी और गुरुवार सुबह 6 बजे 40,000 क्यूसेक की दर से मुथा नदी में पानी छोड़ा। इससे पहले गुरुवार को सुबह 4 बजे 27203 क्यूसेक की गति से पानी छोड़ा गया था। नदी किनारे रहने वाले निवासियों को सावधान रहने के लिए अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा, बुधवार रात पुणे में भारी बारिश के कारण एकता नगरी और विट्ठल नगर इलाकों में स्थित घरों और इमारतों में पानी घुस गया।

स्कूलों को बंद रखने के दिए आदेश



पुणे अग्निशमन विभाग ने लोगों को घरों से निकालने के लिए नावें मंगवाई हैं। इसके अतिरिक्त, जिला सूचना कार्यालय ने अगले तीन घंटों में पालघर, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग में अलग-अलग स्थानों पर 50 से 60 किमी प्रति घंटे की दर से तेज हवाएं चलने और कोल्हापुर और पुणे के घाट क्षेत्रों में मध्यम गति की हवाएं चलने की भी भविष्यवाणी की है। जिला मजिस्ट्रेट सुहास दिवास ने पुणे में स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिए हैं क्योंकि भारतीय मौसम विभाग ने पुणे शहर, पिंपरी-चिंचवाड़, भोर, वेल्हा, मावल, मुलशी, हवेली और खड़कवासला क्षेत्रों में रेड अलर्ट जारी किया है। लोगों को घर के अंदर रहने और आवश्यक होने पर ही बाहर निकलने की सलाह भी जारी की गई है।

मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट



इसके अतिरिक्त, भारतीय मौसम विभाग ने गुरुवार को महाराष्ट्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया और अत्यधिक भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। बुधवार को राज्य में 26 जुलाई से 27 जुलाई तक भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी देते हुए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र के ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। गुरुवार को बृहन् मुंबई महानगर परिषद ने कहा कि गुरुवार और शुक्रवार को शहर और उपनगरों में मध्यम से भारी बारिश होगी और कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना है। कभी-कभी 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज़ हवाएँ चलने की संभावना है। गुरुवार को दोपहर 2:51 बजे हाई टाइड की संभावना है। मुंबई शहर और उपनगरों में भी मध्यम से भारी बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। इस बीच, कभी-कभी 50 से 60 किमी प्रति घंटे की गति से तेज़ हवाएँ चलने की संभावना है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article