For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

झारखंड में हेमंत सरकार का फ्लोर टेस्ट आज, 44 विधायकों का मिल सकता है समर्थन

10:35 AM Jul 08, 2024 IST
झारखंड में हेमंत सरकार का फ्लोर टेस्ट आज  44 विधायकों का मिल सकता है समर्थन

झारखंड में हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार सोमवार को विधानसभा में विश्वास मत प्रस्ताव परीक्षण का सामना करेगी। सुबह 11 बजे सीएम सोरेन सदन में विश्वास मत प्रस्ताव पेश करेंगे, जिसपर बहस के बाद वोटिंग होगी। 81 सदस्यीय विधानसभा में विधायकों का मौजूदा स्ट्रेंथ 76 है और बहुमत के लिए न्यूनतम 39 मतों की जरूरत होगी। हेमंत सोरेन ने 3 जुलाई को सरकार बनाने के लिए राज्यपाल के पास दावा पेश करते वक्त 44 विधायकों के हस्ताक्षर वाला समर्थन पत्र सौंपा था। माना जा रहा है कि सरकार विश्वास मत परीक्षण में सफल रहेगी।

  • हेमंत सोरेन आज विधानसभा में विश्वास मत प्रस्ताव का सामना करेंगे
  • सुबह 11 बजे सीएम सोरेन सदन में विश्वास मत प्रस्ताव पेश करेंगे
  • 81 सदस्यीय विधानसभा में विधायकों का मौजूदा स्ट्रेंथ 76 है
  • माना जा रहा है कि सरकार विश्वास मत परीक्षण में सफल रहेगी

चौथी बार हेमंत सोरेन विश्वास मत प्रस्ताव करेंगे पेश



झामुमो की अगुवाई वाली इस गठबंधन सरकार में कांग्रेस और राजद साझीदार हैं। CPI ML के एक विधायक का भी सरकार को समर्थन प्राप्त है। दूसरी तरफ एनडीए के पास 27 विधायक हैं। यह चौथा मौका होगा, जब हेमंत सोरेन बतौर सीएम झारखंड विधानसभा में विश्वास मत प्रस्ताव पेश करेंगे। सबसे पहली बार 2013 में सीएम बनने के बाद वह फ्लोर टेस्ट में सफल हुए थे। दूसरी बार वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव में झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन की जीत के बाद सीएम बने थे और विधानसभा में विश्वास मत जीता था। तीसरी बार उन्होंने पत्थर खदान लीज विवाद में सरकार को राज्यपाल द्वारा बर्खास्त किए जाने की आशंका को देखते हुए 5 सितंबर, 2022 को एक दिन का विशेष सत्र बुलाकर विश्वास मत साबित किया था।

28 जून को हेमंत सोरेन को मिली जमानत



ED ने हेमंत सोरेन को जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में इसी साल 31 जनवरी को गिरफ्तार किया था। इसके बाद उन्होंने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद उनकी जगह उनके मंत्रिमंडल में शामिल रहे चंपई सोरेन ने 2 फरवरी को सीएम की कुर्सी संभाली थी। 28 जून को हाईकोर्ट से जमानत मिलने के बाद हेमंत सोरेन जेल से बाहर आए और उसके छठे दिन ही चंपई सोरेन ने सीएम पद से इस्तीफा दिया। इसके बाद अगले दिन 4 जुलाई को हेमंत सोरेन ने सीएम पद की शपथ ली।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Author Image

Yogita Tyagi

View all posts

Hello, I'm Yogita Tyagi your wordsmith at Punjab Kesari Digital. Simplifying politics and health in Hindi, one story at a time. Let's make news easy and fun.

Advertisement
×