IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

हिमाचल प्रदेश में बादल फटने से 53 लोग लापता, अब तक 6 शव बरामद

09:03 AM Aug 03, 2024 IST
Advertisement

Himachal Pradesh: हिमाचल के कई जिलों में भारी बारिश ने तबाही मचाई है। बादल फटने और भूस्खलन से कई लोगों की मौत हो गई। स्थानीय लोगों के घर भी बह गए। शिमला और कुल्लू में कई पर्यटक भारी बारिश के बीच फंस गए। हाईवे में लंबा जाम भी लग गया।

हिमाचल में बारिश ने मचाई तबाही

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू, मंडी और शिमला क्षेत्रों में बादल फटने के बाद आई बाढ़ ने व्यापक तबाही मचाई, जिसके बाद शनिवार को कुल 53 लोग लापता हैं और अब तक छह शव बरामद किए गए हैं। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार। डीडीएमए के विशेष सचिव डीसी राणा ने कहा कि बाढ़ से साठ से अधिक घर बह गए और कई गांव बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

बादल फटने से व्यापक तबाही

डीसी राणा ने कहा, "शिमला जिले के समेज क्षेत्र, रामपुर क्षेत्र, कुल्लू के बाघीपुल क्षेत्र और मंडी के पद्दार क्षेत्र में बादल फटने से व्यापक तबाही हुई है। 53 लोग लापता हैं और छह शव बरामद किए गए हैं।" बादल फटने की घटना 31 जुलाई और 1 अगस्त की मध्यरात्रि को हुई थी। उन्होंने आगे कहा कि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए समन्वय कर रही हैं। रामपुर में मरम्मत कार्य चल रहा है, जहां बादल फटने और उसके बाद आई बाढ़ ने रामपुर और समेज क्षेत्रों को जोड़ने वाली सड़क को क्षतिग्रस्त कर दिया है।

अब तक 53 लोग लापता

हिमाचल प्रदेश राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र की स्थिति रिपोर्ट से पता चला है कि मंडी में सबसे अधिक पांच लोगों की मौत हुई है, उसके बाद कुल्लू में एक व्यक्ति की मौत हुई है। शिमला में अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। शिमला में अब तक सबसे अधिक 33 लोग लापता हैं, उसके बाद कुल्लू में नौ और मंडी में छह लोग लापता हैं। कुल 55 लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाया गया है और 25 लोगों के फंसे होने की सूचना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 61 घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जबकि 42 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि सबसे अधिक नुकसान कुल्लू में हुआ है। इससे पहले, उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने आज बागी पुल पर कुर्पन खड्ड जलापूर्ति योजना को बाढ़ से हुए नुकसान का मौके पर जाकर आकलन किया।

कुर्पन खड्ड परियोजना का भारी नुकसान

उन्होंने बताया कि वर्तमान में निर्माणाधीन 315 करोड़ रुपये की कुर्पन खड्ड परियोजना को बाढ़ के कारण भारी नुकसान हुआ है और विभाग को परियोजना को बहाल करने के लिए तत्काल और आवश्यक उपाय करने का निर्देश दिया। अग्निहोत्री ने जल आपूर्ति योजनाओं और संबंधित बुनियादी ढांचे को हुए नुकसान का आकलन करने के लिए शिमला जिले के मतियाना क्षेत्र का भी दौरा किया। उन्होंने बताया कि बूस्टर, इनटेक स्ट्रक्चर, फीड लाइन संप वेल, पंप हाउस, पंपिंग मशीनरी और पाइप सहित महत्वपूर्ण घटकों को हुए नुकसान के कारण विभाग को 10 करोड़ रुपये का अतिरिक्त नुकसान हुआ है। उन्होंने कुल्लू जिले के बागी पुल क्षेत्र में आपदा से प्रभावित परिवारों से भी मुलाकात की। स्थिति को "गंभीर और दर्दनाक" बताते हुए उन्होंने आश्वासन दिया कि प्रशासन प्रभावितों को राहत प्रदान करने के लिए लगन से काम कर रहा है। उन्होंने जोर देकर कहा कि सरकार प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता दे रही है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article