IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

शिमला में बादल फटने के बाद समेज गांव में खोज और बचाव अभियान जारी

10:45 AM Aug 05, 2024 IST
Advertisement

Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में भयावह बादल फटने के बाद शिमला जिले के रामपुर के पास बाढ़ प्रभावित समेज गांव में राहत और बचाव अभियान जारी है। हाल ही में हिमाचल प्रदेश में एक भयावह बादल फटने से व्यापक तबाही हुई और समेज गांव सहित हिल स्टेशन के विभिन्न क्षेत्र नष्ट हो गए।

खोज और बचाव अभियान जारी

हिमाचल प्रदेश के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने शनिवार को कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में लगभग 50 लोगों के मारे जाने की आशंका है और आधिकारिक पुष्टि और बचाव अभियान पूरा होने के बाद ही आधिकारिक संख्या घोषित की जा सकती है। सोमवार को लाहुल स्पीति पुलिस ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग 3 पर ज़िनजिंग बार के पास अचानक बाढ़ आने के कारण सड़क अवरुद्ध हो गई है। मरम्मत का काम जारी है, लेकिन पोस्ट साफ होने तक सरचा और सरच में सभी यातायात रोक दिया गया है।

राष्ट्रीय राजमार्ग को सबसे ज़्यादा नुकसान

कुल्लू के डिप्टी कमिश्नर तोरुल एस रविश ने एएनआई को बताया, "राष्ट्रीय राजमार्ग को सबसे ज़्यादा नुकसान पहुंचा है, लेकिन इसे एक लेन के लिए बहाल कर दिया गया है... निरमंड इलाके में सबसे ज़्यादा नुकसान हुआ है। बागीपुल में एक अपडेट है, कि दो लोग लापता हैं... हमारी लापता संख्या 11 हो गई है और एक शव बरामद किया गया है। कुल 12 लोग हैं। बागीपुल और आस-पास के इलाकों में 20 पुल बह गए हैं। वन विभाग ने अस्थायी रूप से पुलों को बहाल किया है..."

50 लोगों के मारे जाने की आशंका

शनिवार को इससे पहले हिमाचल प्रदेश के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा था कि प्रभावित इलाकों में करीब 50 लोगों के मारे जाने की आशंका है और आधिकारिक पुष्टि और बचाव अभियान पूरा होने के बाद ही आधिकारिक संख्या घोषित की जा सकती है।

राहत के तौर पर 50,000 रुपये देने की घोषणा

सिंह ने यह भी कहा कि राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता शवों को निकालना और राज्य के प्रभावित इलाकों में जल्द से जल्द संपर्क बहाल करना है। उन्होंने आगे बताया कि सरकार ने प्रभावित परिवारों को तत्काल राहत के तौर पर 50,000 रुपये देने की घोषणा की है और भविष्य में उन्हें और अधिक मुआवजा दिया जाएगा। इसके अलावा, उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ से लेकर एसडीआरएफ, पुलिस और होमगार्ड के जवान सभी मिलकर बचाव अभियान में जुटे हैं

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article