India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पुणे पहुंचे गृहमंत्री अमित शाह, आज महाराष्ट्र BJP के वरिष्ठ नेताओं के साथ करेंगे बैठक

01:32 AM Jul 21, 2024 IST
Advertisement

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को पुणे पहुंचे हैं। वे 21 जुलाई को भाजपा महाराष्ट्र राज्य सम्मेलन में भाग लेंगे। रविवार को पुणे में होनेवाली इस सम्मेलन में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी की बदली हुई रणनीति पर चर्चा होगी। इस बैठक में अमित शाह आगामी विधानसभा चुनाव के लिए पांच हजार से ज्यादा पदाधिकारियों को जीत का मंत्र देंगे।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पुणे पहुंचे हैं, जहां महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और अश्विनी वैष्णव ने उनका स्वागत किया है। आज महाराष्ट्र BJP के वरिष्ठ नेताओं के साथ वो बैठक करेंगे। इससे पहले लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार तथा विधानसभा चुनाव की तैयारियों के संबंध बीजेपी के महाराष्ट्र प्रदेश प्रभारी व केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव तथा सह प्रभारी एवं केंद्रीय अश्विनी वैष्णव पिछले कई दिनों से महाराष्ट्र बीजेपी के नेताओं से तथा लगातार बैठकें कर रहे थे।

एकला चलो पर मंथन शुरू
बताया जा रहा है कि इन बैठकों के दौरान ज्यादातर पदाधिकारियों ने अधिक से अधिक सीटों पर अपने उम्मीदवार लड़ाने तथा अजीत गुट से छुटकारा पाने जैसे सुझाव दिए है। इन बैठकों के दौरान निकाले गए निष्कर्ष के आधार पर बनाई गई यादव और वैष्णव ने अपनी रिपोर्ट बनाई है। जिस पर पुणे में गृह मंत्री अमित शाह के साथ चर्चा की जानी है। सूत्रों का ऐसा दावा है कि सहयोगी दलों से ज्यादा सीटों की मांग किए जाने पर बीजेपी में एकला चलो यानी अपने दम पर चुनाव लड़ने की रणनीति पर भी विचार चल रहा है। हालांकी दिल्ली में अंतिम निर्णय की पुष्टि की जायेगी।

नहीं बन पा रही सहमति
लोकसभा चुनाव के परिणामों की जांच के बाद, बताया जा रहा है कि अजीत पवार की राकां के कारण भाजपा को नुकसान हुआ है। इसके बावजूद, महायुति में शामिल सहयोगी दल विधानसभा चुनाव में लाभ उठाने के प्रयास में हैं। जानकारी के मुताबिक दबाव की रणनीति के तहत, शिवसेना (शिंदे गट) लगभग 100 से 125 सीटों की मांग कर रही है, जबकि राकां (अजीत पवार) 80 से 90 सीटों की मांग पर हैं। इस परिस्थिति में, बीजेपी में एकला चलो पर मंथन शुरू हो गया है।

मुंबई में बनी ‘वार्ड प्रवास’ योजना
पुणे में होनेवाली चिंतन बैठक से पहले शनिवार को केंद्रीय मंत्री एवं चुनाव सहप्रभारी अश्विनी वैष्णव तथा केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल की उपस्थिति में भाजपा के मुंबई क्षेत्र प्रमुख नेताओं की बैठक दादर स्थित मुंबई प्रदेश कार्यालय वसंत स्मृति में आयोजित की गई। इस अवसर पर विधानसभा चुनाव और उसके बाद होनेवाले मनपा चुनावों के मद्देनजर ‘वार्ड प्रवास’ योजना पर चर्चा की गई। इसमें मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा मुंबई बीजेपी के अध्यक्ष व विधायक आशीष शेलार, विधान परिषद में बीजेपी के गुट नेता प्रवीण दरेकर सहित अन्य विधायकगण एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Advertisement
Next Article