India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

रेवंत रेड्डी के मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभालने के कुछ घंटों बाद ही आदिवासियों किया अपना वादा पूरा

04:30 PM Dec 08, 2023 IST
Advertisement

तेलंगाना की नई कांग्रेस सरकार ने आदिलाबाद जिले के इंदरवेल्ली गांव में उस स्थान पर एक स्मारक पार्क के बनाने के लिए एक एकड़ सरकारी जमीन आवंटित की है, जहां 42 साल पहले पुलिस गोलीबारी में कई आदिवासी मारे गए थे।

HIGHLIGHTS

आदिलाबाद के आदिवासियों से किया अपना वादा पूरा

ए. रेवंत रेड्डी के मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभालने के कुछ घंटों बाद, सरकार ने अमरा वीरुला स्तूपम या शहीदों के स्मारक के पास 'स्मृति वनम' के सौंदर्यीकरण और विकास के लिए भूमि आवंटित करने का आदेश जारी किया। इस तरह उन्होंने पिछले साल आदिलाबाद के आदिवासियों से किया अपना वादा पूरा कर दिया है। उन्होंने लोगों को आश्वासन दिया था कि अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो वह स्मारक पार्क के निर्माण के लिए कदम उठाएगी। पिछले महीने हुए चुनाव में खानपुर (एसटी) विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के टिकट पर चुने गए युवा आदिवासी नेता वेदामा बोज्जू के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने आदिवासियों की लंबे समय से लंबित मांग को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मेमोरियल पार्क का वादा पहली बार 2006 में तत्कालीन राज्यसभा सांसद जयराम रमेश ने गिरि प्रगति कार्यक्रम के हिस्से के रूप में संयुक्त आदिलाबाद जिले में आदिवासी क्षेत्रों के विकास का कार्य करते समय किया था। शहीद स्तंभ, शीर्ष पर हथौड़ा और दरांती के प्रतीक के साथ एक लाल रंग की संरचना, 20 अप्रैल 1981 को पुलिस गोलीबारी में मारे गए आदिवासियों की याद में बनाई गई थी।

अधिकार समूहों ने मरने वालों की संख्या 60 बताई

पुलिस गोलीबारी में 13 आदिवासी उस समय मारे गए थे जब वे अपने भूमि अधिकारों के लिए लड़ने के लिए आंध्र प्रदेश रायथु कुली संघम के आह्वान पर विरोध-प्रदर्शन के लिए इंद्रवेली में एकत्र हुए थे। पुलिस ने तब गोली चलाई थी जब कथित तौर पर गुस्साई भीड़ ने एक कांस्टेबल की हत्या कर दी थी। आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार, गोलीबारी में इंद्रवेली मंडल केंद्र के आसपास के गांवों के 13 आदिवासी - सभी राज गोंड - मारे गए थे। हालाँकि, अधिकार समूहों ने मरने वालों की संख्या 60 बताई थी। स्मारक स्तंभ का निर्माण पहली बार 1983 में संघम के तत्कालीन अध्यक्ष गंजी राम राव द्वारा किया गया था। इसे 1986 में कथित तौर पर पुलिस द्वारा ध्वस्त कर दिया गया था लेकिन आदिवासियों द्वारा इसका पुनर्निर्माण किया गया। कुछ साल पहले तक इंद्रवेली में आदिवासियों को शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए सभा करने की इजाजत नहीं थी। आदिवासियों ने स्मारक पार्क बनाने के कांग्रेस सरकार के फैसले का स्वागत किया है और इसे शहीदों और उनके परिवारों के लिए लंबे समय से प्रतीक्षित न्याय बताया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article