IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IGNOU ने 14 अगस्त तक बढ़ाई Admission की तारीख

12:37 PM Aug 01, 2024 IST
Advertisement

IGNOU: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने स्नातक (UG), स्नातकोत्तर (PG), डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा कार्यक्रम आदि सहित सभी पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन/ओडीएल दाखिले की अंतिम तिथि 14 अगस्त तक बढ़ा दी है।

दाखिला अब 14 अगस्त तक होगा

रायपुर| इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) में जुलाई 2024 के तहत दाखिला अब 14 अगस्त तक होगा। इग्नू से आवेदन की तारीख बढ़ाई गई है। पहले प्रवेश की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी। इग्नू से संचालित विभिन्न तरह के प्रोग्राम के लिए अब ऑनलाइन आवेदन 14 अगस्त तक किए जा सकते हैं।

दूसरे चरण की शुरुआत करने की उम्मी

इग्नू ने पुनः पंजीकरण की तिथि भी बढ़ा दी है। इग्नू ने गुरुवार को एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "ओडीएल/ऑनलाइन मोड में पेश किए जाने वाले सभी कार्यक्रमों के संबंध में जुलाई, 2024 के नए दाखिले और जुलाई, 2024 के पुनः पंजीकरण की अंतिम तिथि 14 अगस्त, 2024 तक बढ़ा दी गई है।" इस बीच, दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) द्वारा अगले तीन दिनों के भीतर अपने विलंबित स्नातक (UG) प्रवेश प्रक्रिया के दूसरे चरण की शुरुआत करने की उम्मीद है।

विश्वविद्यालयों में प्रवेश स्थगित कर दिया गया था

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा परिणाम जारी करने में देरी के कारण दोनों केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश स्थगित कर दिया गया था। दोनों विश्वविद्यालयों के अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि उन्हें अभी एनटीए से परिणाम डेटा प्राप्त नहीं हुआ है। अधिकारियों के अनुसार, अगस्त में शुरू होने वाला शैक्षणिक सत्र, दोनों विश्वविद्यालयों में यूजी पाठ्यक्रमों के लिए सितंबर की शुरुआत में शुरू होने की संभावना है। दिल्ली विश्वविद्यालय अपने 65 से अधिक कॉलेजों में CUET UG के माध्यम से 71,000 से अधिक सीटों की पेशकश कर रहा है। इस बीच, जेएनयू CUET अंकों के आधार पर विभिन्न स्नातक कार्यक्रमों में छात्रों को प्रवेश दे रहा है, जिसमें विदेशी भाषाओं में बीए (ऑनर्स) और बीएससी-एमएससी एकीकृत कार्यक्रम शामिल हैं।

2,64,000 छात्रों ने कॉमन सीट में लिया एडमिशन

अब तक लगभग 2,64,000 छात्रों ने कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) पोर्टल पर प्रवेश के पहले चरण के लिए पंजीकरण कराया है। दिल्ली विश्वविद्यालय में, प्रवेश का पहला चरण 28 मई को शुरू हुआ था। CUET UG के परिणाम जारी होने में देरी के कारण विश्वविद्यालय में प्रवेश के दूसरे चरण की शुरुआत में देरी हुई। प्रवेश का दूसरा चरण CUET-UG परिणामों पर निर्भर था। एनटीए ने रविवार को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (CUET UG) 2024 के नतीजे घोषित कर दिए। इस साल CUET UG 2024 के लिए 13,47,618 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें 7.17 लाख पुरुष उम्मीदवार, 6.30 लाख महिला उम्मीदवार और 7 ट्रांसजेंडर उम्मीदवार शामिल हैं।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article