India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IMA ने पश्चिम बंगाल की सीएम से युवा डॉक्टरों के साथ मुद्दों को सुलझाने का किया आग्रह

09:29 AM Oct 11, 2024 IST
Advertisement

पश्चिम बंगाल : इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को एक पत्र लिखा है, जिसमें उनसे युवा डॉक्टरों के साथ मुद्दों को सुलझाने का आग्रह किया गया है क्योंकि उन्हें भूख हड़ताल करते हुए लगभग एक सप्ताह हो गया है। आईएमए ने जोर देकर कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार सभी मांगों को पूरा करने में सक्षम है। ममता बनर्जी को लिखे पत्र में, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कहा, बंगाल के युवा डॉक्टरों को आमरण अनशन पर बैठे हुए लगभग एक सप्ताह हो गया है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन उनकी जायज मांगों का समर्थन करता है। वे आपके तत्काल ध्यान के हकदार हैं।

Highlight : 

आईएमए ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को लिखा पत्र

पत्र में आईएमए ने कहा, पश्चिम बंगाल सरकार सभी मांगों को पूरा करने में पूरी तरह सक्षम है। शांतिपूर्ण माहौल और सुरक्षा कोई विलासिता नहीं है। वे एक शर्त हैं। हम आपसे अपील करते हैं कि आप एक बुजुर्ग और सरकार के मुखिया के रूप में युवा पीढ़ी के डॉक्टरों के साथ मुद्दों को सुलझाएं। उन्होंने कहा, भारत का पूरा चिकित्सा समुदाय चिंतित है और हमें विश्वास है कि आप उनकी जान बचा पाएंगे। अगर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के कार्यालय किसी भी तरह से मदद कर सकते हैं, तो हम खुशी से मदद करेंगे।

5 अक्टूबर को, पश्चिम बंगाल जूनियर डॉक्टर्स फ्रंट के जूनियर डॉक्टरों ने आरजी कर बलात्कार और हत्या मामले को लेकर कोलकाता में अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू की, जिसमें राज्य सरकार से उनकी लंबे समय से लंबित मांगों को पूरा करने की मांग की गई। यह विरोध प्रदर्शन धर्मतला में किया जा रहा है, जहाँ डॉक्टर तब तक काम पर लौटने से इनकार कर रहे हैं जब तक कि उनकी समस्याओं का समाधान नहीं हो जाता। पिछले हफ्ते, जूनियर डॉक्टरों ने जोर देकर कहा कि उनका विरोध 'अनिश्चित अवधि' तक जारी रहेगा और कोई भी यह साबित नहीं कर सकता कि उनकी मांगें किसी भी तरह से गलत हैं।

हड़ताल में शामिल जूनियर डॉक्टर डॉ. अकीब ने मीडिया को बताया कि मुख्य और सबसे बड़ी मांग आरजी कर बलात्कार और हत्या की घटना में न्याय है। उस समय, उन्होंने कहा, सत्र न्यायालय में आरजी कर मामले में सीबीआई की भूमिका बहुत ढीली है। हम चाहते हैं कि इस मामले में जल्द से जल्द न्याय मिले। हम यह भी चाहते हैं कि छात्रों के कल्याण के लिए मेडिकल कॉलेजों में गठित किसी भी समिति में छात्रों की ओर से एक प्रतिनिधि शामिल होना चाहिए, और वह प्रतिनिधि चुना जाना चाहिए। इससे स्वास्थ्य सुधार होगा और सभी को लाभ होगा। हमने पिछले कुछ दिनों में हर संभव प्रयास किया है और अब यह हमारे लिए अंतिम उपाय है।

उन्होंने कहा, कोई भी यह नहीं कह सकता कि हमारी मांगें गलत हैं। डॉ. अकीब ने यह भी कहा कि छह डॉक्टर भूख हड़ताल पर बैठे हैं और यह अनिश्चित काल तक जारी रहेगा। इससे पहले, प्रदर्शनकारी डॉक्टरों ने अधिकारियों पर उनके विरोध को बाधित करने का आरोप लगाया है। उन्होंने आरोप लगाया है कि राज्य पुलिस धमकाने की रणनीति का इस्तेमाल कर रही है, पानी और बायो-टॉयलेट जैसी आवश्यक आपूर्ति को रोक रही है और यहां तक ​​कि विरोध के पहले दिन एक जूनियर डॉक्टर पर हमला भी किया। 5 अक्टूबर को, डॉक्टरों ने बंगाल राज्य सरकार को उनकी मांगों को पूरा करने के लिए 24 घंटे का अल्टीमेटम जारी किया था, चेतावनी दी थी कि अगर मांगें पूरी नहीं हुईं तो वे अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू कर देंगे।

रिले भूख हड़ताल पर बैठे छह डॉक्टर कोलकाता मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की स्निग्धा हाजरा, तनया पांजा और अनुस्तूप मुखोपाध्याय, एसएसकेएम अस्पताल के अर्नब मुखोपाध्याय, एनआरएस मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पुलस्थ आचार्य और केपीसी मेडिकल कॉलेज की सायंतनी घोष हाजरा हैं। आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 9 अगस्त को एक प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ हुए बलात्कार और हत्या के विरोध में डॉक्टर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। डॉक्टरों की मांगों में स्वास्थ्य सचिव को हटाना और अस्पतालों में पुलिस सुरक्षा बढ़ाना शामिल है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article