India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IMD Alert : आईएमडी ने जारी की भारत के कई क्षेत्रों में व्यापक वर्षा और गरज के साथ बारिश की चेतावनी

12:08 PM Jun 30, 2024 IST
IMD Alert
Advertisement

IMD Alert : भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भारत के कई क्षेत्रों में आज यानी रविवार को व्यापक वर्षा और गरज के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है। हाल ही में उपग्रह से ली गई तस्वीरों में संवहनीय बादलों की मौजूदगी का संकेत मिला है, जो कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना को दर्शाता है। आईएमडी के अनुसार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश, बादलों से जमीन पर बिजली गिरने और तेज हवाओं के साथ तेज बारिश होने की संभावना है।

Highlight : 

आईएमडी ने जारी की चेतावनी

आईएमडी के अनुसार, पंजाब और उससे सटे हिमाचल प्रदेश, दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे सटे उत्तर छत्तीसगढ़, दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, दक्षिण गुजरात, दक्षिण तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, दक्षिण कर्नाटक, उत्तर तमिलनाडु में तेज बारिश होने की संभावना है। इन क्षेत्रों के अलावा, गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, केरल, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, लक्षद्वीप और निकोबार द्वीप समूह में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और तेज हवाओं के चलने की संभावना है।



अगले दो दिनों में दिल्ली में भारी बारिश की उम्मीद

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में गुरुवार, 27 जून को सुबह 8:30 बजे से शुक्रवार, 28 जून को सुबह 8:30 बजे तक 228 मिमी वर्षा हुई। यह जून में राष्ट्रीय राजधानी में 24 घंटे की सबसे अधिक वर्षा है, जो 1936 के बाद से देखी गई है जब 235.5 मिमी दर्ज की गई थी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की वैज्ञानिक सोमा सेन ने शनिवार को कहा कि अगले दो दिनों में दिल्ली में भारी बारिश होने की उम्मीद है। सेन ने कहा, आने वाले दिनों में उत्तर भारत में बारिश बढ़ने की उम्मीद है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून आगे बढ़ गया है और अगले 2-3 दिनों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा भी छा जाएगा।

कल तक पश्चिमी प्रायद्वीपीय क्षेत्र में बढ़ेगी बारिश

उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और पूर्वी राजस्थान के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पूरे मध्य भारत में भारी बारिश होगी। अरुणाचल प्रदेश और असम में अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। कल तक पश्चिमी प्रायद्वीपीय क्षेत्र में बारिश बढ़ जाएगी। उत्तर भारतीय राज्यों में भी अत्यधिक भारी बारिश होगी। हमने अगले दो दिनों में दिल्ली में भारी बारिश की घोषणा की है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article