India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Income Tax Return भरते वक्त न करें ये गलती! हो सकता है भारी नुकसान

07:30 AM Aug 02, 2024 IST
Advertisement

स्कैमर्स Income Tax Return के जरिए लोगों को अपना शिकार बना लेते हैं। इसके साथ ही वे लोगों को फ्रॉड मैसेज भेजकर अकाउंट वेरीफाई करने के लिए कहते हैं।

Highlights
. Income Tax Return भरने वाले हो जाएं सावधान
. एक गलती और हो सकता है भरी नुकसान

Income Tax Return भरने वाले हो जाएं सावधान

Income Tax Return : आजकल स्कैमर लोगों के साथ धोखाधड़ी करने का कोई न कोई रास्ता निकाल ही लेते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखरी तारीख 31 जुलाई थी। वहीं कई लोगों के पास अब तक रिटर्न पहुंच चुका होगा, जबकि कुछ लोग अभी भी रिटर्न के आने का इंतजार कर रहे हैं। साइबर ठग ऐसे ही लोगों को अपना निशाना बना रहे हैं। वहीं लोगों को ITR के नाम पर फ्रजी मैसेज भेजे जा रहे हैं, जिसमें उनसे अकाउंट वेरीफाई करने के लिए बोला जाता है।

Income Tax Return : हमेशा आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर जाकर रिफंड स्टेटस की जांच करें। इसके साथ ही पैन नंबर, आधार नंबर, बैंक डिटेल्स या दूसरी संवेदनशील जानकारी किसी के साथ भी शेयर न करें। आयकर विभाग के अकाउंट के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) को एनेबल करें। दूसरी तरफ अगर आपके पास ऐसा कोई मैसेज आता है या फिर आपके साथ कोई स्कैम होता है तो तुरंत इसकी शिकायत साइबर पुलिस को करें। वायुजूद इसके आप cybercrime.gov.in पर या फिर 1930 नंबर डायल करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

 

स्कैमर यहां पर उन लोगों को अपना शिकार बनाते हैं, जिनके पास रिटर्न नहीं पहुंचा है. स्कैमर उनको ITR के नाम पर फ्रजी मैसेज भेजते हैं, जिसमें उनसे जल्द ही रिफंड का अमाउंट आपके अकाउंट में क्रेडिट होने की बात कही जाती है और उनसे अकाउंट वेरीफाई करने के लिए बोला जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article