India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इंडिया गठबंधन की बैठक टली, जानिए क्यों?

02:39 PM Dec 05, 2023 IST
Advertisement

विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (INDIA) के कुछ घटक दलों के प्रमुख नेताओं की अनुपलब्धता के चलते बुधवार को होने वाली गठबंधन की प्रस्तावित बैठक फिलहाल स्थगित कर दी गई है। गठबंधन के प्रमुख घटक दल कांग्रेस के सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

HIGHLIGHTS 

सूत्रों ने बताया कि अब कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर इस गठबंधन की ‘अनौपचारिक समन्वय बैठक’ होगी जिसमें इस गठबंधन में शामिल पार्टियों के संसदीय दल के नेता शामिल होंगे। सूत्रों का कहना है, ‘‘तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और द्रमुक के नेता एमके स्टालिन चक्रवात के कारण पैदा हुए हालात के चलते बैठक में शामिल नहीं हो सकते थे। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अस्वस्थ हैं तथा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के परिवार में वैवाहिक कार्यक्रम है। ऐसे में आगे की तिथि के लिए बैठक को स्थगित किया गया है।’’ यह बैठक ऐसे समय होने वाली थी जब मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के हालिया विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है। कांग्रेस ने तेलंगाना में जीत दर्ज की है।

INDIA गठबंधन की अब तक हो चुकी हैं 3 बैठक

अगले लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले NDA (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) का मुकाबला करने के लिए 26 विपक्षी दलों ने INDIA गठबंधन बनाया है। INDIA गठबंधन की अब तक तीन बैठक पटना, बेंगलुरु और मुंबई में हो चुकी हैं। गठबंधन के घटक दलों के नेताओं की पिछले दिनों मुंबई में हुई बैठक में गठबंधन के भविष्य के कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने के लिए 14 सदस्यीय समन्वय समिति का गठन किया गया था। समन्वय समिति विपक्षी गठबंधन की शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था के रूप में कार्य करेगी।

 

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article