India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

2024 में भाजपा से मुकाबला करने के लिए इंडिया गंठबंधन, विधानसभा चुनाव पर चर्चा नहीं की: कांग्रेस

07:43 PM Nov 08, 2023 IST
Advertisement

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव के इंडिया गठबंधन के भीतर कांग्रेस पार्टी के खिलाफ दैनिक बयानबाजी के बीच सूत्रों ने कहा, ''विपक्षी गठबंधन 2024 के लोकसभा चुनाव को एक साथ लड़ने के लिए बनाया गया था और पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के लिए किसी भी गठबंधन पर कोई चर्चा नहीं हुई।''

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में किसी भी तरह के गठबंधन को लेकर कोई चर्चा नहीं

अखिलेश यादव हाल ही में कांग्रेस के आलोचक रहे हैं और उन्होंने कहा है कि सबसे पुरानी पार्टी अपने दोहरे बोल के लिए जानी जाती है और 'भाजपा की बी-टीम' की तरह काम करती है। समाजवादी पार्टी प्रमुख ने कांग्रेस को एक चालाक पार्टी भी करार दिया और लोगों से उसे वोट न देने की अपील की। कांग्रेस के एक सूत्र ने कहा कि 17 और 18 जुलाई एवं 31 अगस्त तथा 1 सितंबर को बेंगलुरु में इंडिया गठबंधन की दूसरी और तीसरी बैठक के दौरान सभी सदस्यों ने इस बात पर चर्चा की कि 2024 में केंद्र में बीजेपी को कैसे हराया जाए। सूत्र ने स्पष्ट किया कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में किसी भी तरह के गठबंधन को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई। दूसरी और तीसरी बैठक के दौरान भी किसी ने विधानसभा चुनाव के लिए गठबंधन का मुद्दा नहीं उठाया। सूत्र ने कहा, यह स्पष्ट था। इंडिया गठबंधन की दूसरी और तीसरी दोनों बैठकों में, लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन पर चर्चा की गई।'' उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कांग्रेस के लिए जिस भाषा का इस्तेमाल कर रहे थे, उस पर टिप्पणी करते हुए पार्टी सूत्र ने कहा कि यह भाषा अच्छी नहीं थी और इंडिया गठबंधन पर अच्छा प्रभाव नहीं डालती थी। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी एक सार्वजनिक बैठक के दौरान शिकायत की थी कि कांग्रेस पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव में व्यस्त है।

नीतीश: कांग्रेस पार्टी को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम कर रहे थे, लेकिन वे अभी इस सब को लेकर चिंतित नहीं

पिछले गुरुवार को पटना में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए नीतीश कुमार ने कहा था, ''हमने सभी दलों से बात की, उनसे एकजुट होने और देश को उन लोगों से बचाने का आग्रह किया जो इसके इतिहास को बदलने की कोशिश कर रहे हैं। इसके लिए पटना और अन्य जगहों पर बैठकें हुईं। इंडिया गठबंधन का गठन हुआ, लेकिन कुछ खास नहीं हो रहा है। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं। कांग्रेस की दिलचस्पी उनमें ज्यादा है।'' उन्होंने कहा था, ''हम सभी कांग्रेस पार्टी को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम कर रहे थे, लेकिन वे अभी इस सब को लेकर चिंतित नहीं हैं। वे अभी पांच राज्यों के चुनाव में व्यस्त हैं।इसलिए, पांच राज्यों के चुनाव के बाद, वे खुद ही सभी को बुलाएंगे। सूत्र ने कहा कि नीतीश कुमार के आरोप के बाद, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने तुरंत बिहार के मुख्यमंत्री को फोन किया था। नीतीश कुमार इंडिया गठबंधन के मुख्य संस्थापकों में से एक हैं। खड़गे ने उन्हें विधानसभा चुनावों का महत्व समझाया और यह भी कहा कि 28 नवंबर के बाद इंडिया गठबंधन चर्चा में तेजी आएगी, जब सभी पांच राज्यों में चुनाव प्रचार बंद हो जाएगा। क्या खड़गे कांग्रेस पर निशाना साध रहे अखिलेश यादव से भी बात करेंगे। इस सवाल के जवाब में सूत्र ने कहा, ''संभावना है कि खड़गे आने वाले दिनों में अखिलेश यादव से बात करेंगे और समाजवादी पार्टी के नेता रामगोपाल यादव से भी बात करेंगे।'' सूत्र ने यह भी बताया कि पांच विधानसभा चुनाव वाले राज्यों में सबसे पुरानी पार्टी का दांव सबसे ज्यादा है क्योंकि वह वहां मुख्य दावेदार है।

Advertisement
Next Article