India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा, 21 तोपों की सलामी के साथ भारत मना रहा आज अपना 78वाँ स्वतंत्रता दिवस

07:25 AM Aug 15, 2024 IST
Advertisement

स्वतंत्रता दिवस: जब भी हम हवा में तिरंगा लहराते हुए देखते हैं, तो यह हमें अनगिनत स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा किए गए बलिदानों, एकता और विविधता की स्थायी भावना की याद दिलाता है जो हमें एक साथ बांधती है। भारत आज अपना 78वाँ स्वतंत्रता दिवस मना रहा है और हमारे चारों ओर देशभक्ति की भावना है। राष्ट्रीय एकता से प्रेरित होकर दिल राष्ट्रीय रंगों से गूंजते हैं। इस बड़े और महत्वपूर्ण दिन पर, आप हर दुकान और सड़कों पर राष्ट्रीय ध्वज को बिकते हुए देख सकते हैं। भारतीय ध्वज का बहुत महत्व है, क्योंकि यह देश की विविधता का प्रतिनिधित्व करता है।

क्या है ध्वज का अर्थ?



इस ध्वज को, अपने वर्तमान स्वरूप में, भारत की स्वतंत्रता से ठीक बीस दिन पहले 22 जुलाई, 1947 को संविधान सभा की बैठक के दौरान अपनाया गया था। 15 अगस्त, 1947 को यह देश का आधिकारिक ध्वज बन गया। चरखे की जगह सम्राट अशोक के धर्म चक्र ने ले ली, जो सत्य और जीवन का प्रतीक है। इसे तिरंगा कहा जाने लगा। तीन रंग - केसरिया, सफेद और हरा - का कोई सांप्रदायिक अर्थ नहीं है। तीनों रंग समान अनुपात में फैले हुए हैं। भारत के ध्वज संहिता के अनुसार, ध्वज की चौड़ाई, ऊंचाई का पहलू अनुपात 3:2 है। सफेद पट्टी के केंद्र में एक नेवी-ब्लू चक्र है, जो अशोक चक्र का प्रतिनिधित्व करता है, जो धर्म चक्र का चित्रण है। अशोक चक्र में 24 तीलियाँ हैं, जो निरंतर प्रगति का प्रतिनिधित्व करती हैं। राष्ट्रीय ध्वज का केसरिया रंग देश की ताकत और साहस का प्रतिनिधित्व करता है। बीच में सफेद रंग शांति का प्रतीक है, जबकि हरा रंग उर्वरता, समृद्धि और भूमि की शुभता का प्रतीक है। भारतीय तिरंगे के डिजाइन का श्रेय काफी हद तक पिंगली वेंकैया को दिया जाता है। यह सब 1921 में शुरू हुआ, जब महात्मा गांधी ने पहली बार भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सामने ध्वज का प्रस्ताव रखा। वेंकैया ने 1921 में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी में बेजवाड़ा में गांधी से मुलाकात की और दो लाल और हरे रंग की पट्टियों से युक्त एक डिजाइन का प्रस्ताव रखा।

नागरिकों को पूरे वर्ष ध्वज को फहराने की अनुमति

भारतीय ध्वज संहिता को 2002 में संशोधित किया गया था, जिससे नागरिकों को किसी भी दिन राष्ट्रीय ध्वज को प्रदर्शित करने और उपयोग करने की अनुमति मिल गई, न कि केवल राष्ट्रीय दिवसों पर जैसा कि पहले होता था, बल्कि सम्मान और गरिमा के साथ। नागरिकों को पूरे वर्ष ध्वज को फहराने की अनुमति है, बशर्ते वे दिशानिर्देशों का पालन करें, जिसमें सूर्योदय और सूर्यास्त के बीच ध्वज को फहराना शामिल है, जब तक कि रात में पर्याप्त रोशनी न हो। हालांकि, तिरंगा फहराने से जुड़े कुछ नियम हैं। यह ध्यान रखना चाहिए कि झंडा हमेशा वक्ता के दाहिने हाथ में होना चाहिए, क्योंकि 'दाहिना' अधिकार का प्रतिनिधित्व करता है। जब भी राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है, तो इसे फैलाया जाना चाहिए। इसे जानबूझकर ज़मीन को छूने की अनुमति नहीं दी जा सकती।

ध्वज एकता और संप्रभुता का प्रतीक



निष्कर्ष रूप में, हमारा राष्ट्रीय ध्वज देश के नागरिकों का प्रतिनिधित्व करता है। यह हमारी एकता और संप्रभुता का प्रतीक है। इसका किसी भी तरह से अनादर या अपमान नहीं किया जाना चाहिए। स्वतंत्रता दिवस पर, ध्वज को पोल के नीचे रखा जाता है और प्रधानमंत्री द्वारा इसे नीचे से ऊपर की ओर उठाया जाता है। हालाँकि, गणतंत्र दिवस पर, ध्वज को मोड़ा जाता है या लपेटा जाता है और पोल के शीर्ष पर लगाया जाता है। फिर इसे राष्ट्रपति द्वारा अनावरण किया जाता है, जो इसे ऊपर खींचे बिना ऐसा करते हैं। स्वतंत्रता दिवस पर, प्रधानमंत्री पोल के नीचे से ध्वज फहराते हैं। तिरंगा गले लगाना न केवल हमारे अतीत का सम्मान करने के बारे में है, बल्कि न्याय, समानता और प्रगति के मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता के बारे में भी है जिसका यह प्रतिनिधित्व करता है। यह आशा की किरण है और हर भारतीय के लिए अपार गर्व का स्रोत है, जो हमें एक उज्जवल और अधिक समावेशी भविष्य के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article