IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

India-Maldives Controversy: लक्षद्वीप में बनेगा नया एयरपोर्ट, मालदीव को टक्कर देने की तैयारी

09:27 AM Jan 10, 2024 IST
Advertisement

India- Maldives Controversy : हाल ही में लक्षद्वीप की यात्रा पर PM नरेंद्र मोदी के खिलाफ मालदीव के मंत्रियों और सरकारी अधिकारियों की विवादित बयान से भारत और मालदीप के रिश्तों में दरार नजर आई है। इस बीच, भारतीय द्वीपसमूह में प्रशासन विस्तार की योजना पर काम करना शुरु कर दिया है।

Highlights

मालदीव के कुछ कनिष्ठ मंत्रियों और सरकारी अधिकारियों ने सोशल मीडिया पोस्ट करते हुए PM मोदी के दौरे पर अपमानजनक टिप्पणी की थी, जिससे ऑनलाइन रोष फैलाया और द्वीप देश की निर्धारित यात्राओं को रद्द कर दिया गया। इस बीच, नई दिल्ली ने मालदीव के दूत इब्राहिम शाहीब को बताया, जिन्हें राष्ट्रीय राजधानी के साउथ ब्लॉक में विदेश मंत्रालय से बाहर निकलते देखा गया।

पर्यटन विस्तार के लिए बनाई जा रही है योजना

केंद्र शासित प्रदेश के अधिकारियों के अनुसार, द्वीप समूह में छिपी पर्यटन क्षमता का दोहन करने के लिए केंद्र सरकार को कई प्रस्ताव भेजे गए हैं। जबकि पहले से ही द्वीप में एक हवाई पट्टी है, अब एक और बड़ा हवाई अड्डा बनाने की योजना बनाई जा रही है। मिनिकॉय द्वीप में एयरबस-प्रकार के विमानों को समायोजित कर सके। देश भर और विदेशों से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत कई वर्जिन द्वीपों में होटल परियोजनाएं हैं। देश के अन्य हिस्सों से लक्षद्वीप की यात्रा या तो जहाज या उड़ान द्वारा की जाती है, एयर इंडिया एलायंस कोच्चि से लक्षद्वीप तक दैनिक सेवाएं संचालित करता है। जहाज और हेलिकॉप्टर सेवाएँ भी उपलब्ध हैं। हालाँकि, लक्षद्वीप जाने से पहले लोगों को केंद्रशासित प्रदेश के प्रशासन से अनुमति लेनी होगी। अब पर्यटन विभाग की मंजूरी के साथ निर्दिष्ट स्थानों पर शराब की बिक्री की अनुमति है। नारियल के पेड़ों से नीरा नामक गैर-किण्वित ताड़ी भी स्थानीय स्तर पर उत्पादित की जाती है।

दूसरे राज्यों पर निर्भर हैं लक्षद्वीप के लोग

लक्षद्वीप कुल 36 द्वीपों का घर है, जिनमें से केवल दस द्वीपों पर ही लोग रहते हैं। द्वीप समूह में लोगों का मुख्य व्यवसाय मछली पकड़ना और नारियल की खेती करना है, कुछ लोग केंद्र शासित प्रदेश के कुछ हिस्सों में मवेशी पालन में भी लगे हुए हैं। पुरुष मुख्य रूप से मछली पकड़ने में लगे हुए हैं जबकि महिलाएँ बड़े पैमाने पर नारियल और मछली से कई उत्पाद बनाने में शामिल हैं। लक्षद्वीप के लोग अपनी रोजाना जरूरतों के लिए दूसरे राज्यों पर निर्भर हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article