India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत ने भूटान को दूसरी क़िस्त के लिए जारी किए 500 करोड़ रुपये

05:46 PM Mar 27, 2024 IST
Advertisement

भारत ने ग्यालसुंग परियोजना से संबंधित बुनियादी ढांचे के विकास के लिए भूटान को 500 करोड़ रुपये की दूसरी किस्त जारी की है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 23 मार्च को भूटान की दो दिवसीय यात्रा संपन्न हुई थी। अपनी यात्रा के दौरान मोदी ने भूटान को विकास परियोजनाओं के लिए समर्थन देने का आश्वासन दिया था और अगले पांच वर्ष में इस हिमालयी राष्ट्र को दस हजार करोड़ रुपये प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की थी।

28 जनवरी को 500 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी

दूसरी किस्त भूटान में भारत के राजदूत सुधाकर दलेला ने भूटान के विदेश मामलों और विदेश व्यापार मंत्री, ल्योनपो डी एन धुंगयेल को सौंपी। इस साल 28 जनवरी को 500 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी की गई थी। भारतीय दूतावास के एक बयान में मंगलवार को यहां कहा गया, ‘‘भारत को भूटान नरेश की एक ऐतिहासिक पहल पर भूटान के साथ साझेदारी करने का मौका मिला है और इस साझेदारी के तहत युवाओं और कौशल पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

ग्यालसुंग परियोजना के लिए रियायती वित्तपोषण व्यवस्था पर समझौता

बयान में कहा गया है कि इसके साथ ही, भारत सरकार ने ग्यालसुंग परियोजना के लिए रियायती वित्तपोषण व्यवस्था पर समझौता ज्ञापन के तहत भूटान सरकार को कुल 1,000 करोड़ रुपये जारी किए हैं। इसमें कहा गया है, यह वित्तपोषण भूटान सरकार को भारत सरकार की नियोजित सहायता के अतिरिक्त है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article