IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत-रूस रणनीतिक साझेदारी को विकसित करने पर सहमत

08:49 PM Jan 15, 2024 IST
Advertisement

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अच्छी बातचीत" हुई और दोनों नेता भारत-रूस विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए भविष्य की पहल के लिए एक रोडमैप विकसित करने पर सहमत हुए। उन्होंने ब्रिक्स में रूस की अध्यक्षता सहित विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

दोनों देशों के बीच हाल के उच्च स्तरीय आदान-प्रदान

राष्ट्रपति पुतिन के साथ अच्छी बातचीत हुई। हमने अपनी विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी में विभिन्न सकारात्मक विकास पर चर्चा की और भविष्य की पहल के लिए एक रोडमैप तैयार करने पर सहमति व्यक्त की। हमने रूस के राष्ट्रपति पद सहित विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी उपयोगी विचारों का आदान-प्रदान किया।" ब्रिक्स के बारे में, “पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा। आज हुई टेलीफोन पर बातचीत में, दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच हाल के उच्च स्तरीय आदान-प्रदान के बाद द्विपक्षीय सहयोग के कई मुद्दों पर प्रगति की समीक्षा की।

2010 में पुतिन की भारत यात्रा

पीएमओ ने कहा, "उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों में विकास का सकारात्मक मूल्यांकन किया और भारत-रूस विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए भविष्य की पहल के लिए एक रोडमैप विकसित करने पर सहमति व्यक्त की। विशेष रूप से, दिसंबर 2010 में पुतिन की भारत यात्रा के दौरान, रणनीतिक साझेदारी को "विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी" के स्तर तक बढ़ाया गया था। उन्होंने आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

2024 ब्रिक्स की अध्यक्षता शुरू


प्रधानमंत्री ने 2024 में रूस के ब्रिक्स की अध्यक्षता के लिए अपनी शुभकामनाएं भी दीं और रूस को भारत के पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया। दोनों नेता संपर्क में बने रहने पर सहमत हुए। जैसा कि रूस ने 2024 ब्रिक्स की अध्यक्षता शुरू कर दी है, पुतिन ने इस बात पर जोर दिया है कि, "समान वैश्विक विकास और सुरक्षा के लिए बहुपक्षवाद को मजबूत करना" के आदर्श वाक्य के तहत, वे ठीक इसी तरीके से कार्य करेंगे और सभी संबंधित देशों के साथ सकारात्मक और रचनात्मक सहयोग पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

सभी देशों के साथ उत्पादक रूप से काम करने के लिए तत्पर

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने 2 जनवरी को अपनी टिप्पणी में कहा, "1 जनवरी को, रूस को ब्रिक्स की अध्यक्षता की कमान सौंपी गई, एक ऐसा संघ, जो अगस्त 2022 में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन द्वारा अपनाए गए निर्णय के अनुसार, अब 10 देशों को शामिल करता है। इसके अलावा, जैसे ही रूस इसकी अध्यक्षता ग्रहण करता है, वह ब्रिक्स क्षेत्र के सभी देशों के साथ उत्पादक रूप से काम करने के लिए तत्पर है। रूस भारत का दीर्घकालिक और समय-परीक्षणित भागीदार रहा है। विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत-रूस संबंधों का विकास भारत की विदेश नीति का एक प्रमुख स्तंभ रहा है।

भारत-रूस रणनीतिक साझेदारी पर घोषणा

अक्टूबर 2000 में रूसी राष्ट्रपति पुतिन की भारत यात्रा के दौरान "भारत-रूस रणनीतिक साझेदारी पर घोषणा" पर हस्ताक्षर करने के बाद से, भारत-रूस संबंधों ने द्विपक्षीय संबंधों के लगभग सभी क्षेत्रों में सहयोग के उन्नत स्तर के साथ गुणात्मक रूप से नया चरित्र प्राप्त कर लिया है।

Advertisement
Next Article