India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारतीय नौसेना ने रॉयल सऊदी नौसेना बलों के साथ नौसैनिक सहयोग को बढ़ावा

09:50 PM Jan 11, 2024 IST
Advertisement

रॉयल सऊदी नौसेना बल के चीफ ऑफ स्टाफ, एडमिरल फहद अब्दुल्ला एस अल-घोफैली ने गुरुवार को नई दिल्ली में भारतीय नौसेना के नौसेना स्टाफ के प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार से मुलाकात की और सहयोगात्मक तंत्र और इसे और मजबूत करने के उपायों पर चर्चा की। एडमिरल अल-घोफ़ेली 10-13 जनवरी तक भारत की चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं।

रॉयल सऊदी नौसेना बल के साथ सहयोग

इससे पहले दिन में, उन्हें राष्ट्रीय राजधानी के साउथ ब्लॉक लॉन में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। अल-घोफ़ेली की यात्रा सऊदी अरब और भारत की नौसेनाओं के बीच लंबे समय से चले आ रहे संबंधों का प्रमाण है। विशेष रूप से, भारतीय नौसेना के जहाज नियमित रूप से सऊदी अरब के विभिन्न बंदरगाहों पर पोर्ट कॉल करते रहे हैं। भारतीय नौसेना विभिन्न पहलों के माध्यम से रॉयल सऊदी नौसेना बल के साथ सहयोग करती है, जिसमें द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास, अल मोहम्मद अल हिंदी, प्रशिक्षण और अन्य समुद्री रास्ते जैसी परिचालन बातचीत शामिल है।

नौसेना कमान का भी दौरा

भारतीय नौसेना के जहाज नियमित रूप से सऊदी अरब के विभिन्न बंदरगाहों पर पोर्ट कॉल कर रहे हैं। , “एक आधिकारिक बयान के अनुसार। एडमिरल फहद अब्दुल्ला एस अल-घोफैली की यात्रा में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, रक्षा सचिव, चीफ ऑफ एयर स्टाफ और वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ के साथ बातचीत भी शामिल है। अपनी यात्रा के दौरान, एडमिरल गुरुग्राम में आईएफसी-आईओआर और कोच्चि में दक्षिणी नौसेना कमान का भी दौरा करेंगे। रॉयल सऊदी नौसेना बलों के चीफ ऑफ स्टाफ की वर्तमान यात्रा का उद्देश्य दोनों नौसेनाओं के बीच नौसैनिक सहयोग बढ़ाना है और आईओआर में साझा समुद्री चुनौतियों का समाधान करने के लिए दो मैत्रीपूर्ण समुद्री पड़ोसियों की प्रतिबद्धता की भावना को और नवीनीकृत किया है।

सऊदी अरब के बीच राजनयिक संबंध 1947 में स्थापित

इसके अलावा, भारतीय नौसेना रॉयल सऊदी नौसेना बल के साथ भी बातचीत कर रही है। बयान के अनुसार, यह विभिन्न बहुपक्षीय मंचों पर सऊदी नौसेना बलों के साथ बातचीत कर रहा है, जैसे, "आईओएनएस (हिंद महासागर नौसेना संगोष्ठी), मिलन, सीएमएफ (संयुक्त समुद्री बल) और डीसीओसी-जेए (जिबूती आचार संहिता--) जेद्दा संशोधन), जहां दोनों नौसेनाएं क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा के पूरक के लिए एक-दूसरे का समर्थन कर रही हैं। भारत और सऊदी अरब के बीच सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं जो सदियों पुराने आर्थिक और सामाजिक-सांस्कृतिक संबंधों को दर्शाते हैं। सऊदी अरब में भारतीय दूतावास के अनुसार, भारत और सऊदी अरब के बीच राजनयिक संबंध 1947 में स्थापित हुए थे।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article