India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Indian Railway: सतीश कुमार बने रेलवे बोर्ड के नए अध्यक्ष और CEO

11:40 PM Aug 27, 2024 IST
Advertisement

Indian Railway: भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (IRMS) के अधिकारी सतीश कुमार को रेलवे बोर्ड का अध्यक्ष और सीईओ नियुक्त किया गया है। रेलवे बोर्ड के सीनियर अधिकारियों ने बताया कि बोर्ड के इतिहास में वह अनुसूचित जाति से आने वाले पहले अध्यक्ष और CEO हैं। बोर्ड की वर्तमान अध्यक्ष और सीईओ जया वर्मा सिन्हा 31 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रही हैं और कुमार की नियुक्ति एक सितंबर से प्रभावी होगी।

भारतीय रेलवे मैकेनिकल इंजीनियर्स सेवा के 1986 बैच के अधिकारी कुमार मार्च, 1988 में भारतीय रेलवे की सेवा में औपचारिक रूप से शामिल हुए और उनके पास 34 वर्षों का समृद्ध अनुभव है। इससे पहले वह उत्तर मध्य रेलवे, प्रयागराज में महाप्रबंधक के रूप में काम कर चुके हैं।पूर्व में कुमार ने विभिन्न पदों पर झांसी मंडल और बीएलडब्ल्यू (बनारस रेलइंजन कारखाना) पूर्वोत्तर रेलवे, गोरखपुर, पटियाला रेलइंजन कारखाना में काम किया था।

चेयरमैन एवं सीईओ के रूप में, सतीश कुमार भारतीय रेलवे को विकास के अगले चरण में आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ट्रेक्शन और रोलिंग स्टॉक में श्री कुमार का विशाल अनुभव रेलवे बोर्ड की पहल को आगे बढ़ाने में सहायक होगा। उनकी नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब भारतीय रेलवे सुरक्षा, समय की पाबंदी और अपनी सेवाओं के आधुनिकीकरण पर ध्यान केंद्रित कर रही है। रेलवे क्षेत्र इन महत्वपूर्ण उद्देश्यों की पूर्ति में कुमार के नेतृत्व की प्रतीक्षा कर रहा है।

यूपी में आठ स्टेशनों के नाम बदले गए

वहीं, सरकार ने उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के आठ स्टेशनों के नाम बदलने को भी तत्काल प्रभाव से मंजूरी दे दी। कासिमपुर हॉल्ट (KCJ) को अब जायस सिटी (JAIC) कहा जाएगा, जयस (JAIS) का नाम बदलकर गुरु गोखनाथ धाम (GUGD) कर दिया गया है, मिश्रौली (MFL) को अब माँ कालीखान धाम (MKDM) कहा जाएगा, बानी (BANI) को अब स्वामी परमहंस (SWPS) कहा जाएगा, निहालगढ़ (एनएचएच) को महाराजा बिजली पासी (एमबीएलपी) में बदल दिया गया है, अकबर गंज (AKJ) को अब माँ अहोरवा भवानी धाम (MABM) कहा जाएगा, वारिसगंज हॉल्ट (WGJ) का नाम बदलकर अमर शहीद भाले सुल्तान (ASBS) कर दिया गया, और फुर्सतगंज (FTG) को अब तपेश्वरनाथ धाम (THWM) कहा जाएगा।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article