India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Indian Railways नोनी ब्रिज पूरा होने के कगार पर

09:56 PM Nov 22, 2023 IST
Advertisement

Jiribam-Imphal नई लाइन रेलवे परियोजना उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण कनेक्टिविटी परियोजनाओं में से एक है और पूरा होने के करीब उन्नत चरण में है। भारतीय रेलवे कई नई रेलवे लाइन परियोजनाओं को क्रियान्वित करके उत्तर-पूर्वी राज्यों के परिवर्तन में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है और जिरीबाम-इम्फाल कनेक्टिविटी परियोजना समग्र परिदृश्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

इम्फाल को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने का काम जोरों पर

इस राजधानी कनेक्टिविटी परियोजनाओं के तहत उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के सभी राज्यों की राजधानियों को जोड़ने के लिए नई रेलवे लाइनों का निर्माण चल रहा है। पूर्वोत्तर फ्रंटियर रेलवे के सीपीआरओ सब्यसाची डे ने कहा कि, मणिपुर की राजधानी यानी इम्फाल को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने का काम जोरों पर है, इंजीनियरिंग का चमत्कार माना जाने वाला नोनी ब्रिज एक महत्वपूर्ण घटक है और इस पर विचार किया जा रहा है। 141 मीटर का दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे घाट पुल जो 111 किमी लंबी जिरीबाम - इंफाल रेलवे लाइन परियोजना का एक अभिन्न अंग है।

 

दिल्ली सरकार झूठे प्रचार से गुमराह कर रही : BJP

संरचना की विशाल विशालता विस्मयकारी

"नवीनतम प्रगति कार्ड के अनुसार, पुल पूरा होने वाला है और इसका 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। एक बार पूरा होने के बाद पुल मानव सरलता और इंजीनियरिंग कौशल के प्रमाण के रूप में प्रतिनिधित्व करेगा क्योंकि संरचना की विशाल विशालता विस्मयकारी होगी सीपीआरओ ने कहा, "प्रेरणादायक, निर्बाध रेल कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए भौगोलिक चुनौतियों पर काबू पाने की प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

मणिपुर और आसपास के क्षेत्रों में आर्थिक विकास

"न केवल कनेक्टिविटी, बल्कि नोनी ब्रिज और जिरीबाम-इम्फाल रेलवे लाइन परियोजना के पूरा होने से मणिपुर और आसपास के क्षेत्रों में आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। रेल के माध्यम से माल और यात्रियों के कुशल परिवहन से लागत कम होगी, व्यापार बढ़ेगा और उद्योगों और बुनियादी ढांचे में निवेश को प्रोत्साहित करें।

Advertisement
Next Article