India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

INDIA की MARG पहल, छात्रों को अमेरिका के शीर्ष विश्वविद्यालयों से जोड़ना

08:11 AM Oct 09, 2024 IST
Advertisement

US universities : वाशिंगटन में भारतीय दूतावास ने भारतीय छात्रों और शोधकर्ताओं को अमेरिका के शीर्ष विश्वविद्यालयों से जोड़ने के लिए एक वर्चुअल मेंटरिंग सीरीज़, MARG (अकादमिक उत्कृष्टता और अनुसंधान मार्गदर्शन के लिए मेंटरिंग) शुरू की।

Highlight

भारतीय छात्रों और शोधकर्ताओं को अमेरिका के शीर्ष विश्वविद्यालयों से जोड़ने की पहल

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, भारत के शिक्षा मंत्रालय और भारत के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के साथ समन्वित इस पहल का उद्देश्य छोटे शहरों में भारतीय छात्रों और प्रसिद्ध अमेरिकी विश्वविद्यालयों के बीच की खाई को पाटना है।विज्ञप्ति में उल्लेख किया गया है, इसका उद्देश्य भारतीय छात्रों और शोधकर्ताओं को उनके अध्ययन के क्षेत्रों में नवीनतम विकास के साथ-साथ अमेरिका भर के प्रासंगिक विशेषज्ञों से ज्ञान, करियर, कौशल और अनुसंधान के अवसरों से परिचित कराना है।

स्टैनफोर्ड, पर्ड्यू, मैरीलैंड विश्वविद्यालय, जॉर्ज मेसन विश्वविद्यालय आदि जैसे प्रसिद्ध अमेरिकी विश्वविद्यालयों में मौका

विज्ञप्ति के अनुसार, स्टैनफोर्ड, पर्ड्यू, मैरीलैंड विश्वविद्यालय, जॉर्ज मेसन विश्वविद्यालय आदि जैसे प्रसिद्ध अमेरिकी विश्वविद्यालयों के भारतीय मूल के संकाय इस श्रृंखला के पहले दौर में भाग ले रहे हैं।श्रृंखला के उद्घाटन सत्र में, मिशन की उप प्रमुख राजदूत श्रीप्रिया रंगनाथन ने सेमीकंडक्टर, एआई और एमएल, उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग, क्वांटम विज्ञान और प्रौद्योगिकी, बायोइंजीनियरिंग, स्वच्छ ऊर्जा, उन्नत सामग्री आदि सहित महत्वपूर्ण और उभरती हुई प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में भारत में विस्तारित शैक्षणिक, अनुसंधान, कौशल और औद्योगिक पारिस्थितिकी तंत्र पर प्रकाश डाला, जो भारत और अमेरिका के बीच दोनों देशों के नेतृत्व द्वारा संचालित शैक्षणिक-अनुसंधान-प्रौद्योगिकी साझेदारी को गहरा करने के क्षेत्र भी हैं।

कौशल और अनुसंधान में शामिल संकायों को भी लाभ

भाग लेने वाले भारतीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और निदेशकों ने कहा कि इन सत्रों से छात्रों के साथ-साथ महत्वपूर्ण और उभरती हुई प्रौद्योगिकी के इन क्षेत्रों में शिक्षण, कौशल और अनुसंधान में शामिल संकायों को भी लाभ होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

 

Advertisement
Next Article