IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Interim Budget 2024: महिलाओं के लिए वित्त मंत्री ने किया बड़ा ऐलान

12:11 PM Feb 01, 2024 IST
Advertisement

Interim Budget 2024: महिलाओं के बारे में बजट भाषण में बोलते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि, देश में महिलाओं के लिए कई स्कीम चलाई जा रही हैं जिससे उनका आर्थिक और सामाजिक विकास हो रहा है।

देश में लखपति दीदी योजना के तहत 1 करोड़ लखपति दीदी हो चुकीं हैं। इसका टारगेट 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ किया गया है और 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा 9 से 14 साल की लड़कियों के लिए सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन लगाई जाएगी जिससे इस कैंसर की रोकथाम की जा सके। वित्त मंत्री ने रेलवे-इंफ्रा के बारे में बोलते हुए कहा,10 साल में एयरपोर्ट की संख्या दोगुनी कर दी गई है और देश में 1000 से अधिक नए एयर क्राफ्ट का ऑर्डर दिया गया है। इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 11 लाख 11 हजार 111 करोड़ रुपये का खर्च होगा और इसके खर्च में 11 फीसदी का इजाफा किया जा रहा है। उन्होंने कहा, वंदे भारत में 40 हजार बोगियों को अपग्रेड किया जायेगा।

टैक्स रिसीट के बजट को संशोधित किया गया- वित्त मंत्री

वित्त मंत्री ने आगे बोलते हुए कहा कि, देश के फिस्कल डेफिसिट को जीडीपी के सामने संशोधित करके 5.8 फीसदी पर कर दिया गया है. टैक्स रिसीट के बजट को भी संशोधित किया गया है. हम फिस्कल कंसोलिडेशन के लक्ष्य को संशोधित कर रहे हैं. 24-25 में देश के राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को जीडीपी के कुल आकार के सामने घटाकर 5.1 फीसदी पर किया जा रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश के आम टैक्सपेयर्स को लेकर कुछ नहीं कहा है इसके अलावा टैक्स स्लैब और टैक्स रिजीम पहले की तरह ही रखा गया है इसमें कोई बदलाव नहीं है। जिसका मतलब यह है कि आप अबतक जिस भी रेट पर टैक्स देते आये हैं आपको उसी दर पर इनकम टैक्स आगे भी देना होगा इसमें कोई बदलाव नहीं आया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article