IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Interim Budget 2024 Live Updates: केंद्र सरकार के लक्ष्यों को लेकर बजट में क्या बोलीं वित्त मंत्री?

11:32 AM Feb 01, 2024 IST
Advertisement

Interim Budget 2024 Live Updates:  संसद में आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 11 बजे मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश कर दिया है बजट पेश करने के बाद अपना बजट भाषण उन्होंने शुरू किया है। उन्होंने कहा, 11.8 करोड़ किसानों को सरकारी मदद दी गई है और पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के जरिए करोड़ों किसानों को कैश रकम सीधा ट्रांसफर की जा रही है। इस योजना से देश का अन्नदाता लाभ उठा रहा है और पीएम फसल योजना का लाभ 4 करोड़ किसानों को दिया जा रहा है। हमने 300 यूनिवर्सिटी की स्थापना की है और एक तिहाई महिलाओं को आरक्षण मुहैया कराया है

जनता के हित में कई योजनाए बनाई गईं- वित्त मंत्री

25 करोड़ लोगों को बहुआयामी गरीबी से बाहर निकालने में मोदी सरकार को सफलता मिली है। सरकार का समावेशी विकास पर फोकस है और गरीब, महिला, युवा, किसान के सशक्तिकरण पर जोर है। 4 करोड़ किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ दिया गया है और पीएम स्वनिधि योजना के तहत 78 लाख वेंडर्स को मदद की गई है। 34 लाख करोड़ रुपये जनधन के जरिए सीधे पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है। उन्होंने आगे कहा, हाल के दिनों में भारतीय अर्थव्यवस्था में काफी बदलाव देखने को मिला है। पीएम मोदी ने जब 2014 में सत्ता संभाली थी तब कई चुनौतियां थीं। जनता के हित में कई कार्यक्रम और योजनाए बनाई गईं ताकि अर्थव्यवस्था को मजबूती मिले और लोगों को रोजगार मिल सका। सरकार का समावेशी विकास पर फोकस है और सभी श्रेणियों और जनता के लिए सभी का विकास की बात की गई है. 2047 तक हम भारत को विकसित देश बनायेंगे।

केंद्र सरकार के लक्ष्यों के बारे में की बात

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के शुरू में केंद्र सरकार के लक्ष्यों के बारे में बात करते हुए कहा, सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास' वाली मोदी सरकार की परिकल्पना की बात की उन्होंने कहा, पिछले 10 साल ट्रांसफॉर्मेशन के रहे और भारतीय इकोनॉमी काफी तेज गति से आगे बढ़ी है। इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बजट पेश करने के लिए केंद्रीय कैबिनट की मंजूरी मिली थी। इसके पहले बजट पेश करने से पहले ही निर्णायक कार्य भी पूरा हो चुका था। वित्त मंत्री ने सुबह 11 बजे से भाषण शुरू किया पूरा देश इस बजट को देखने के लिए बैठा है।

आधे घंटे से ऊपर हुआ भाषण

बीजेपी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश शुरु हुए आधा घंटे के आसपास वक्त बीत चुका है। सभी लोग इस समय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का भाषण सुन रहे हैं। भारत के सभी गरीब लोगों, किसानों, महिलाओं , बुजुर्गों, नौकरीपेशा, कारोबारियों की उम्मीदें इस बजट से जुडी हुईं हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article