IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

UPSC कोचिंग हादसे में जांच तेज, RAU's के बेसमेंट में पहुंची CBI

08:31 AM Aug 08, 2024 IST
Advertisement

दिल्ली के राजेंद्र नगर में राउज UPSC कोचिंग के बेसमेंट में हुए हादसे की सीबीआई जांच शुरू हो गई है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की टीम बुधवार को कोचिंग सेंटर पहुंची। CBI के 10 से 13 अधिकारी आज सुबह कोचिंग सेंटर पहुंचे। संस्थान के आस-पास के एरिया की बैरिकेडिंग करके उन्होंने जांच शुरू की। लोग CBI की कार्रवाई को नजदीक से देखने के लिए वहां एकत्र हो गये। बीते दिनों दिल्ली में मूसलाधार बारिश से ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में कोचिंग इंस्टीट्यूट के बेसमेंट में पानी भर गया था। उसमें डूबकर यूपीएससी की तैयारी करने वाले एक छात्र और दो छात्राओं की मौत हो गई थी।

आयोग की निगरानी में CBI कर रही जांच



इस मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने सीबीआई जांच के आदेश दिए हैं। हाईकोर्ट ने कहा है कि केंद्रीय सतर्कता आयोग की निगरानी में CBI इस मामले की जांच करेगी। इससे पहले दिल्ली सरकार ने मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए थे। दिल्ली पुलिस ने कोचिंग मालिक अभिषेक गुप्ता और संयोजक देशराज सिंह को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया था, जहां से दोनों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत भेज दिया गया। यह मामला सड़क से संसद तक उठा। सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच काफी बहस देखने को मिली। एक-दूसरे के ऊपर आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी चला।

कोचिंग संस्थानों पर भी नकेल कसनी शुरू हुई



कोचिंग संस्थानों पर भी नकेल कसनी शुरू हो गई थी। कई कोचिंग संस्थानों पर पुलिस ने कार्रवाई की। बेसमेंट में चल रही कोचिंग को सील कर दिया गया। कई कोचिंग को नोटिस भी जारी किया गया। छात्र भी अपने साथियों की मौत से काफी आक्रोशित नजर आए। छात्रों ने नगर निगम, दिल्ली सरकार और दिल्ली फायर सर्विस के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था। कई दिनों तक छात्रों ने विरोध-प्रदर्शन किया। पुलिस ने भी जगह-जगह बैरिकेड लगा दिए थे ताकि छात्रों को प्रदर्शन करने से रोका जाए। हालांकि अब मामला नियंत्रण में नजर आ रहा है। जिन आरोपियों ने जमानत याचिका दायर किया है, उनमें तेजिंदर सिंह, परविंदर सिंह, हरविंदर सिंह और सरबजीत सिंह शामिल थे। इस मामले में एक आरोपी और कार चालक मनुज कथूरिया को सेशंस कोर्ट पहले ही जमानत दे चुका है। दिल्ली पुलिस ने 29 जुलाई को राउ IAS स्टडी सर्कल के चारों सह मालिकों और कार चालक को गिरफ्तार किया था। 28 जुलाई को कोचिंग के मालिक अभिषेक गुप्ता और को-आर्डिनेटर देशपाल सिंह को गिरफ्तार किया गया था। इस मामले में अब तक सात आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। थार चालक को छोड़कर सभी आरोपी न्यायिक हिरासत में है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article