India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Israel-Hamas जंग पर चर्चा अब भारत में होगी! किस देश से आ रहे नेता?

11:26 AM Nov 22, 2023 IST
Virtual G20 Leaders Summit In India
Advertisement

Virtual G20 Leaders Summit In India: इजरायल- हमास के बीच कई महीने से जारी जंग जारी जारी है। अब इस मुद्दे पर सऊदी अरब समेत कई अरब देश अब भारत की ओर देख रहे हैं। बता दें इन देशों को लगता है कि भारत अपने प्रभाव का इस्तेमाल करके इजरायल को युद्ध विराम और किसी समझौते के लिए राजी कर सकता है। यही नहीं ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने तो पीएम नरेंद्र मोदी से बातचीत में इसकी अपील भी की थी। अब इसी मसले पर बात करने के लिए सऊदी अरब, मिस्र, जॉर्डन और फिलिस्तीन के विदेश मंत्री इसी सप्ताह दिल्ली आ रहे हैं।

आपको बता दें सऊदी विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान अल सऊद के नेतृत्व में यह प्रतिनिधिमंडल भारत आ रहा है। इस दौरान सभी देश भारत से अपील कर सकते हैं कि वह इजरायल और फिलिस्तीन दोनों से ही अच्छे संबंध रखता है। ऐसे में उसे अपने प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए युद्ध रुकवाने का प्रयास करना चाहिए। मिस्र और जॉर्डन तो ऐसे देश हैं, जिनके लिए यह जंग बड़े नुकसान की वजह बन सकती है। दोनों देश इजरायल से कूटनीतिक संबंध रखते हैं। इसके अलावा उनकी सीमा भी इजरायल से लगती है।
कई देशों की मीटिंग Jaishankar से होगी
Virtual G20 Leaders Summit In India: दरअसल, इन देशों के विदेश मंत्रियों की मीटिंग एस.जयशंकर से होगी। इससे पहले सोमवार को ये नेता चीन पहुंचे थे और एक स्वर में मांग की थी कि इजरायल और हमास के बीच सीजफायर हो जाना चाहिए। बता दें अरब और मुस्लिम देशों के नेता भारत के बाद रूस का भी दौरा कर सकते हैं। भारत लगातार यह मांग करता रहा है कि मानवाधिकारों का उल्लंघन न हो और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के दखल पर युद्ध को रोक दिया जाए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article