India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Israel: Lebanon पर एयर स्ट्राइक के बाद अलर्ट पर इजराइल, नागरिकों को शेल्टर होम में रहने की हिदायत

05:22 PM Sep 20, 2024 IST
Advertisement

Israel-Hezbollah in Lebanon: इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह की ओर से संभावित जवाबी कार्रवाई के कारण दर्जनों उत्तरी समुदायों के निवासियों को आश्रय स्थलों के पास रहने और गैर-जरूरी बाहरी गतिविधियों से बचने का निर्देश दिया है।

हजारों पेजर और हैंडहेल्ड रेडियो में हुए थे ब्लास्ट

गौरतलब है कि मंगलवार और बुधवार को लेबनान में हिजबुल्लाह के सदस्यों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले हजारों पेजर और हैंडहेल्ड रेडियो में विस्फोट हुए। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फ़िरास अबियाद ने कहा कि विस्फोटों में कम से कम 37 लोग मारे गए और 2,931 घायल हुए। हालांकि इजरायल ने विस्फोटों की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन हिजबुल्लाह ने घटनाओं के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराते हुए जवाबी कार्रवाई की कसम खाई है।

नागरिकों के लिए एडवाइजरी किया गया जारी

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, ऊपरी गैलिली और कब्जे वाले गोलान हाइट्स के निवासियों से गुरुवार रात को अपनी गतिविधियां कम करने, सभाओं से बचने, समुदायों के प्रवेश द्वारों पर निगरानी रखने और आश्रय स्थलों के निकट रहने का अनुरोध किया गया है। दर्जनों इजरायली युद्धक विमानों द्वारा लेबनान में सबसे बड़े पैमाने पर हमलों में से एक को अंजाम देने के बाद होम फ्रंट कमांड द्वारा असामान्य प्रतिबंध जारी किए गए थे।

फिलहाल इजराइली ऑपरेशन खत्म, लेकिन जरूरत पड़ने पर जारी रहेगा ऑपरेशन

दोपहर में शुरू हुए कई घंटों के सघन हमलों के बाद, आधी रात से ठीक पहले इजरायली सेना ने घोषणा की कि ऑपरेशन पूरा हो गया है। सेना ने कहा कि वायु सेना ने लगभग 1,000 बैरल वाले 100 रॉकेट लॉन्चर को नष्ट कर दिया है। सेना ने कहा कि वह हिजबुल्लाह के बुनियादी ढांचे और क्षमताओं को नष्ट करने के लिए अभियान जारी रखेगी। इस बीच, लेबनानी सैन्य सूत्रों ने गुरुवार शाम को बताया कि इजरायली लड़ाकू विमानों ने दक्षिणी और पूर्वी लेबनान में हिजबुल्लाह के गढ़ों पर लगभग 60 हवाई हमले किए, तथा जवाब में उत्तरी इजरायल में लगभग 50 कत्यूषा रॉकेट दागे गए।

8 अक्टूबर, 2023 को हमास के इजरायल पर हमले के बाद से ही गाजा पट्टी पर कब्जे की जंग जारी है। हिजबुल्लाह ने हमास के साथ एकजुटता दिखाते हुए इजरायल के खिलाफ हमले जारी रखे। इजरायल पर रॉकेट दागे गए, जिसके बाद इजरायल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए दक्षिण-पूर्वी लेबनान में जवाबी कार्रवाई जारी रखी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article