India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

'अब समय आ गया है कि पाकिस्तान भारत को अपना दुश्मन मानना ​​बंद करे' : अनिल गौर

01:07 PM Sep 08, 2024 IST
Advertisement

पाकिस्तान : पाकिस्तान के सेना प्रमुख असीम मुनीर द्वारा हाल ही में कारगिल युद्ध में पाकिस्तानी सेना की भूमिका को स्वीकार किए जाने के बाद, भारतीय रक्षा विशेषज्ञ अनिल गौर ने इस घटनाक्रम पर ध्यान केंद्रित किया और कहा कि यह कश्मीर के साथ पाकिस्तान की निरंतर रंजिश को रेखांकित करता है, जो दर्शाता है कि 75 साल बाद भी, यह मुद्दा उनके लिए अनसुलझा है। रक्षा विशेषज्ञ ने कहा कि अब समय आ गया है कि पाकिस्तानी सेना भारतीय सेना की बराबरी करना या भारत को अपना दुश्मन मानना ​​बंद करे और इसके बजाय अपने घरेलू मुद्दों, जैसे भूख और बेरोजगारी, को संबोधित करने पर ध्यान केंद्रित करे, जो उनकी आबादी को प्रभावित कर रहे हैं।

असीम मुनीर ने कारगिल युद्ध में पाकिस्तानी सेना की भूमिका स्वीकार की

मीडिया से बात करते हुए भारतीय रक्षा विशेषज्ञ अनिल गौर ने कहा, अब 25 साल बाद पाकिस्तान ने 1999 में भारत के साथ कारगिल युद्ध में अपनी सेना की संलिप्तता को स्वीकार किया है। यह इस मायने में एक तरह का विकास है कि अगर पाकिस्तान यह स्वीकार करता है कि उसकी सेना ने उस समय इन घुसपैठों को अपनी योजना में शामिल किया था, तो यह दर्शाता है कि 75 साल बाद भी उन्होंने कश्मीर को लेकर हार नहीं मानी है। विशेषज्ञ ने कहा, हालांकि कश्मीर भारत का हिस्सा है और दुनिया ने इसे स्वीकार किया है, लेकिन अब भी, पाकिस्तान द्वारा लड़े गए और हारे गए सभी युद्धों के बाद भी वे कश्मीर के बारे में बहस कर रहे हैं।

कश्मीर भारत का हिस्सा है और दुनिया ने इसे स्वीकार किया है - अनिल गौर

रक्षा विशेषज्ञ ने कहा, अब समय आ गया है कि पाकिस्तानी सेना भारतीय सेना से मुकाबला करने या भारत और उसकी सेना को दुश्मन के रूप में लेने की कोशिश करना बंद करे और अपने लोगों की देखभाल करे जो भूख से मर रहे हैं और जिनके पास कोई रोजगार नहीं है। उन्होंने आगे कहा, पाकिस्तानी सेना में हथियारों और गोला-बारूद के लिए जो पैसा खर्च किया जा रहा है, उसे सार्वजनिक हित में लगाया जाना चाहिए। पाकिस्तान में किसी सेवारत शीर्ष सैन्य अधिकारी द्वारा पहली बार सार्वजनिक रूप से स्वीकारोक्ति करते हुए, देश के सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर ने 1999 में भारत के साथ कारगिल युद्ध में पाकिस्तानी सेना की भूमिका को स्वीकार किया है।

पाकिस्तानी सेना प्रमुख ने 6 सितंबर को रावलपिंडी में रक्षा दिवस के अवसर पर अपने संबोधन के दौरान यह टिप्पणी की। पाकिस्तानी सेना प्रमुख ने मीडिया द्वारा पोस्ट किए गए अपने संबोधन के वीडियो के अनुसार कहा, पाकिस्तान एक साहसी और साहसी राष्ट्र है और स्वतंत्रता के महत्व और इसके लिए चुकाई जाने वाली कीमत को जानता है। चाहे वह 1948, 1965, 1971 (युद्ध), कारगिल युद्ध या सियाचिन संघर्ष हो, हजारों सैनिकों ने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article