IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Jagannath Temple : 46 साल बाद आज खुलेगा जगन्नाथ मंदिर का 'रत्न भंडार', मुख्यमंत्री ने दी अंतिम मंजूरी

09:44 AM Jul 14, 2024 IST
Jagannath Temple
Advertisement

Jagannath Temple : ओडिशा सरकार आज चार दशक से अधिक समय के बाद पुरी में भगवान जगन्नाथ मंदिर के 'रत्न भंडार' को खोलने जा रही है, ताकि वहां रखे आभूषणों सहित कीमती वस्तुओं की सूची बनाई जा सके। रत्न भंडार को फिर से खोलने पर बोलते हुए, ओडिशा के कानून मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन ने कहा कि रत्न भंडार 14 जुलाई को खोला जाएगा और रत्न भंडार को खोलने की अंतिम मंजूरी मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने दी है।

Highlight :

46 साल बाद आज खुलेगा जगन्नाथ मंदिर का रत्न भंडार

उन्होंने कहा, 14 जुलाई को महाप्रभु श्री जगन्नाथ का रत्न भंडार खोला जाएगा। इसके लिए अंतिम मंजूरी मुख्यमंत्री ने दे दी है। सभी मानक संचालन प्रक्रियाएं निर्धारित कर दी गई हैं और सरकार ने मंदिर के मुख्य प्रशासक को यह सुनिश्चित करने की पूरी जिम्मेदारी दी है कि पूरा काम उनकी देखरेख में सुचारू रूप से हो। उन्होंने आगे कहा कि सूची बनाने का काम भारतीय रिजर्व बैंक के प्रतिनिधि की मौजूदगी में होगा और गिनती पूरी होने के बाद एक डिजिटल सूची बनाई जाएगी।

मुख्यमंत्री मोहन चरण ने दी अंतिम मंजूरी

उन्होंने कहा, हमने इसमें भारतीय रिजर्व बैंक को शामिल करने का अनुरोध किया था और इसमें भारतीय रिजर्व बैंक के प्रतिनिधि को शामिल किया जाएगा, आभूषणों की गिनती के बाद हम एक डिजिटल सूची बनाएंगे, जिसमें तस्वीरें, उनका वजन और उनकी गुणवत्ता जैसी अन्य चीजें शामिल होंगी। सभी चीजों के साथ एक डिजिटल सूची बनाई जाएगी; डिजिटल सूची एक संदर्भ दस्तावेज होगी। हरिचंदन ने यह भी बताया कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की मंजूरी मिलने के बाद रत्न भंडार में मरम्मत का काम किया जाएगा।


आभूषणों की गिनती के बाद बनेगा डिजिटल सूची

उन्होंने आगे कहा कि वे रत्न भंडार के लिए एक स्थायी सहायता प्रणाली भी बनाएंगे जो खराब मौसम की स्थिति का सामना कर सके। एएसआई 12वीं सदी के मंदिर के रखरखाव का भी काम देखता है। कोषागार को आखिरी बार 1978 में खोला गया था। ओडिशा में पुरी जगन्नाथ मंदिर को भगवान जगन्नाथ की भूमि के रूप में जाना जाता है, जिसका अर्थ है ब्रह्मांड का भगवान। पुरी का श्री जगन्नाथ मंदिर ओडिशा राज्य के पुरी में भगवान विष्णु के एक रूप भगवान जगन्नाथ को समर्पित सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक है। इसे कई नामों से जाना जाता है, जैसे पुरी मंदिर, श्रीमंदिर, बड़ा देउआ या बस जगन्नाथ मंदिर।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article