India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जयशंकर: अंतरराष्ट्रीय राजनीति के कठिन दौर में जी-20 शिखर सम्मेलन फायदेमंद

06:59 PM Oct 23, 2023 IST
Advertisement

जयशंकर ने सोमवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय राजनीति के एक बहुत ही कठिन दौर में वैश्विक कूटनीति की समग्रता में, जी20 शिखर सम्मेलन लाभदायक है। राष्ट्रीय राजधानी में जी20 वृक्षारोपण कार्यक्रम में जयशंकर ने कहा, आज हमारे पास संतुष्ट होने के दो कारण हैं। अंतरराष्ट्रीय राजनीति के एक बहुत ही कठिन दौर में वैश्विक कूटनीति की समग्रता में वैश्विक बही-खाते के सकारात्मक पक्ष पर जी20 (शिखर सम्मेलन) एक बड़ा प्लस था। दूसरे, इसने एक ऐसा देश बनाया है, जो आज पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, जो कई मायनों में बहुत तेजी से वैश्वीकरण कर रहा है, इसने इस समाज को बाकी दुनिया के साथ कहीं अधिक जोड़ा है।

जी20 शिखर सम्मेलन से प्राप्त उपलब्धि
विदेश मंत्री ने कहा कि जब उनसे जी20 शिखर सम्मेलन से प्राप्त उपलब्धियों के बारे में पूछा जाता है, तो वे कुछ प्रमुख उपलब्धियां गिनाते हैं। जैसा कि हम शिखर सम्मेलन (जी20) के बाद की खुशी का आनंद ले रहे हैं, मुझसे अक्सर पूछा जाता है कि आपने वास्तव में क्या किया है? जब मैं देखता हूं कि हमने क्या किया है, तो मेरे लिए चार से पांच मुख्य बातें सामने आती हैं। इनमें हरित विकास समझौता, महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास का संदेश, डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे के लिए समर्थन, लीएफई मिशन। जयशंकर ने कहा,इन सब के अंत में, एक था, बहुत मजबूत स्थिरता, हरित, वैश्विक दक्षिण छवि, जो जी20 से सामने आई।

महासभा में शामिल होने के लिए न्यूयॉर्क में
उन्होंने आगे कहा, लगभग तीन सप्ताह पहले, मैं संयुक्त राष्ट्र महासभा में शामिल होने के लिए न्यूयॉर्क में था। मुझे आपके साथ यह साझा करना चाहिए कि जी20 काफी हद तक बातचीत का विषय था। कई अन्य देशों ने भी जी 20 में अफ्रीकी संघ की स्थायी सदस्यता पर विशेष संतुष्टि व्यक्त की। लेकिन कुल मिलाकर वैश्विक कूटनीति में यह भावना है कि इस जी20 ने वास्तव में सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर बहुत ठोस रूप से काम किया है। यह अधिकांश लोगों की अपेक्षा से कहीं बेहतर निकला

Advertisement
Next Article