India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव : तीसरे चरण में 28.12 प्रतिशत वोटिंग, सुरक्षा के सख्त इंतजाम

12:43 PM Oct 01, 2024 IST
Advertisement

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव :  जम्मू और कश्मीर में विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार सुबह 11 बजे तक कुल 28.12 प्रतिशत मतदान हुआ। भारत के चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, इस चरण में मतदान का आंकड़ा विभिन्न जिलों में अलग-अलग रहा। उधमपुर जिले ने सबसे अधिक 33.84 प्रतिशत मतदान के साथ पहले स्थान पर रखा, जबकि कठुआ में 31.78 और सांबा में 31.50 प्रतिशत मतदान हुआ।

Highlight :

सुबह 7 बजे से शुरू हुई मतदान प्रक्रिया

आंकड़ों के अनुसार, बारामुल्ला में सबसे कम 23.20 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। अन्य जिलों में बांदीपुर में 28.04 प्रतिशत, जम्मू में 27.15 प्रतिशत और कुपवाड़ा में 27.34 प्रतिशत वोटिंग हुई। मतदान प्रक्रिया सुबह 7 बजे शुरू हुई और शाम 6 बजे समाप्त होगी। इस दौरान जम्मू संभाग के 24 और कश्मीर के 16 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान चल रहा है, जिसे सुचारू और शांतिपूर्ण बनाने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। इस बीच, कांग्रेस नेता और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने मतदाताओं को सक्रिय रूप से मतदान में भाग लेने और भारत गठबंधन का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित किया।

राहुल गांधी ने मतदाताओं को मतदान में भाग लेने के लिए किया प्रोत्साहित

उन्होंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, 'आज जम्मू-कश्मीर में चुनाव का तीसरा और आखिरी चरण है। यह चुनाव राज्य के स्वाभिमान और लोगों के अधिकारों के बारे में है।' उन्होंने सभी मतदाताओं से अपील की कि वे बड़ी संख्या में अपने घरों से बाहर निकलें और मतदान करें। भाजपा के नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री कविंदर गुप्ता ने भी मतदान के दौरान क्षेत्र के लोगों की लोकतंत्र के प्रति आस्था की सराहना की।


तीसरे चरण में कम से कम 415 उम्मीदवार चुनावी मैदान में

तीसरे चरण में कम से कम 415 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जो पूर्व राज्य की 90 सीटों के लिए मुकाबला कर रहे हैं। इस चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) और कांग्रेस का गठबंधन, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रमुख दावेदार हैं। मतों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी, जिससे यह स्पष्ट होगा कि कौन सी पार्टी जम्मू-कश्मीर विधानसभा में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में सफल होगी। इस चुनाव को लेकर राज्य के नागरिकों में उत्साह देखा जा रहा है, जो लोकतांत्रिक प्रक्रिया में अपनी भागीदारी को महत्वपूर्ण मानते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article