India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जम्मू-कश्मीर : पहली लिस्ट में कई नेताओं के नाम नहीं, जल्द आ सकती है भाजपा की दूसरी लिस्ट

12:17 PM Aug 26, 2024 IST
Advertisement

जम्मू-कश्मीर : विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने सोमवार को अपने 44 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। भाजपा ने अपनी पहली लिस्ट में प्रथम चरण के मतदान वाली 15 सीटों पर, दूसरे चरण के मतदान वाले 10 सीटों पर और तीसरे चरण में वोटिंग वाले 19 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। लेकिन इस लिस्ट में जम्मू कश्मीर विधानसभा के पूर्व स्पीकर एवं पूर्व उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह और पूर्व उपमुख्यमंत्री कविंद्र गुप्ता जैसे कई दिग्गज नेताओं के नाम शामिल नहीं हैं। यहां तक कि पार्टी ने जम्मू कश्मीर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रविन्द्र रैना को भी अपनी पहली लिस्ट में जगह नहीं दी है।

Highlight : 

विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा जल्द जारी करेगी दूसरी लिस्ट

बताया जा रहा है कि जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट भी जल्द ही जारी कर सकती है। दरअसल, राज्य में पहले चरण के तहत विधानसभा की जिन 24 सीटों पर 18 सितंबर को मतदान होना है, उन सीटों पर नामांकन की आखिरी तारीख मंगलवार, 27 अगस्त ही है। पहले चरण के तहत जम्मू कश्मीर में 24 सीटों पर मतदान होना है जबकि भाजपा ने अपनी पहली लिस्ट में इनमें से सिर्फ 15 सीटों पर ही उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं।

जेपी नड्डा और पीएम मोदी की मौजूदगी में उम्मीदवारों के नाम पर लगी मुहर

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में रविवार को हुई भाजपा के केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाई गई थी। सोमवार को भी बीजेपी की एक अहम मीटिंग चल रही है। आपको बता दें कि जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में विधानसभा का चुनाव होना है। राज्य में पहले चरण के मतदान के तहत 18 सितंबर को 24 सीटों पर चुनाव होना है। वहीं दूसरे चरण के तहत 25 सितंबर को 26 सीटों पर और तीसरे चरण के तहत एक अक्टूबर को 40 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है। मतगणना 4 अक्टूबर को होनी है।

भाजपा राज्य में 70 के लगभग विधानसभा सीटों पर लड़ेगी चुनाव

बता दें कि भाजपा ने एक रणनीति के तहत यह तय किया है कि पार्टी राज्य में 70 के लगभग विधानसभा सीटों पर लड़ेगी और 20 के लगभग विधानसभा क्षेत्र, जिनमें ज्यादातर कश्मीर घाटी की सीटें होंगी, उस पर अच्छे और लोकप्रिय निर्दलीय उम्मीदवारों का समर्थन करेगी। यह भी बताया जा रहा है कि चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कश्मीर में 2 से 3 और जम्मू में 8-10 चुनावी रैलियां कर सकते हैं। हालांकि रैलियों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम पर अभी अंतिम मुहर लगना बाकी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article