India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Jammu Kashmir: सीट शेयरिंग पर नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के बीच तय हुआ फार्मूला, इतने सीटों पर लड़ेंगी दोनों पार्टियां

09:54 PM Aug 26, 2024 IST
Advertisement

Seat Sharing NCP and Congress: नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस के बीच लंबी बातचीत के बाद सोमवार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे को लेकर सहमति बन गई। सीट-बंटवारे के फॉर्मूले के अनुसार नेशनल कांफ्रेंस 51 जबकि कांग्रेस 32 सीट पर चुनाव लड़ेगी।

Highlights:

इसके अलावा दोनों पार्टियों के गठबंधन में शामिल मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और जम्मू-कश्मीर नेशनल पैंथर्स पार्टी को एक-एक सीट दी गई है।
नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के घर दिनभर चली बातचीत के बाद आयोजित संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की गई।
दोनों दलों के नेताओं ने कहा कि सीट-बंटवारे के फॉर्मूले के अनुसार नेशनल कांफ्रेंस 51 जबकि कांग्रेस 32 सीट पर चुनाव लड़ेगी।

5 सीटों पर रहेगी फ्रेंडली फाइट

उन्होंने यह भी कहा कि पांच सीट पर दोनों के बीच दोस्ताना मुकाबला होगा। हालांकि कांग्रेस की जम्मू-कश्मीर इकाई के अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा ने कहा कि मुकाबला सौहार्दपूर्ण एवं अनुशासित तरीके से होगा। नेताओं ने कहा कि आने वाले समय में बताया जाएगा कि किस सीट पर कौनसी पार्टी चुनाव लड़ेगी, साथ ही उम्मीदवारों की सूची भी जारी की जाएगी।

कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस ने जम्मू-कश्मीर बनाने के लिए हाथ मिलाया है- के. सी. वेणुगोपाल

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिव के. सी. वेणुगोपाल ने कहा कि दोनों दलों का लक्ष्य जम्मू-कश्मीर और देश की आत्मा की रक्षा करना है। उन्होंने कहा, भाजपा जम्मू-कश्मीर की आत्मा को नष्ट करने की कोशिश कर रही है। हमारे इंडिया गठबंधन का लक्ष्य जम्मू-कश्मीर की आत्मा को बचाना है। इसलिए कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस ने जम्मू-कश्मीर में ऐसी सरकार बनाने के लिए हाथ मिलाया है, जो जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ पूरी तरह से दोस्ताना हो। वेणुगोपाल ने यह भी कहा कि भाजपा को नेशनल कांफ्रेंस के घोषणापत्र की आलोचना करने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा, भाजपा का पहले नेशनल कांफ्रेंस के साथ गठबंधन था, उनका पीडीपी के साथ भी गठबंधन था। ये वही पुरानी नेशनल कांफ्रेंस है और यह पीडीपी भी वही है। भाजपा ने समान कार्यक्रम के साथ दोनों दलों से गठबंधन किया था।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article