India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Jharkhand: अमित शाह ने हजारीबाग में BSF के 59वें स्थापना दिवस पर शहीद को श्रद्धांजलि अर्पित की

11:18 AM Dec 01, 2023 IST
Jharkhand
Advertisement

Jharkhand: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को झारखंड के हज़ारीबाग़ में बीएसएफ के 59वें स्थापना दिवस पर ड्यूटी के दौरान सर्वोच्च बलिदान देने वाले सीमा सुरक्षा बल के जवानों को श्रद्धांजलि दी। बीएसएफ जो लगभग 2.5 लाख कर्मियों की ताकत के साथ दुनिया का सबसे बड़ा सीमा सुरक्षा बल है, हर साल 1 दिसंबर को अपना स्थापना दिवस मनाता है।

HIGHLIGHTS POINTS:

 

भारत की सुरक्षा में बीएसएफ की अहम भूमिका

Jharkhand: भारत-पाकिस्तान और भारत-बांग्लादेश सीमा की रक्षा के लिए नियुक्त, बीएसएफ देश का एकमात्र बल है जिसकी युद्धकाल के साथ-साथ शांतिकाल में भी स्पष्ट रूप से परिभाषित भूमिका है। इसने सीमा पर शांति सुनिश्चित करते हुए युद्ध और शांति के समय सौंपे गए हर कार्य को सफलतापूर्वक पूरा करने में अपनी क्षमता साबित की है। सबसे चुनौतीपूर्ण इलाके और दूरदराज के स्थानों पर तैनात बीएसएफ के जवान पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ भारत की सीमाओं के संरक्षक के रूप में काम कर रहे हैं।

जानें बीएसएफ से जुड़ी कुछ खास बातें

Jharkhand: सचिवों की समिति की सिफारिशों के परिणामस्वरूप 1 दिसंबर, 1965 को सीमा सुरक्षा बल अस्तित्व में आया। प्रारंभ में 1965 में, बीएसएफ की स्थापना 25 बटालियनों के साथ की गई थी और समय बीतने के साथ, पंजाब, जम्मू और कश्मीर और पूर्वोत्तर क्षेत्र में आतंकवाद से लड़ने के लिए देश की आवश्यकता के अनुसार इसका विस्तार किया गया था। वर्तमान में, बीएसएफ के पास 192 बटालियन और सात बीएसएफ आर्टिलरी रेजिमेंट हैं जो पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा की रक्षा करते हैं। इसके अलावा, बीएसएफ कश्मीर घाटी में घुसपैठ विरोधी, उत्तर पूर्व क्षेत्र में उग्रवाद विरोधी, ओडिशा और छत्तीसगढ़ राज्यों में नक्सल विरोधी अभियान और पाकिस्तान और बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर एकीकृत जांच चौकियों की सुरक्षा में भी भूमिका निभा रहा है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Advertisement
Next Article