India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Jharkhand हाईकोर्ट ने धनबाद में कोयला तस्करी के मामले में CBI को प्रारंभिक जांच का दिया आदेश

09:32 PM Oct 03, 2024 IST
Advertisement

Jharkhand: झारखंड हाईकोर्ट ने राज्य के धनबाद जिले में पांच वर्षों के दौरान कोयला चोरी एवं तस्करी और इसमें पुलिस अफसरों की कथित संलिप्तता के मामले में सीबीआई को प्रारंभिक जांच करने और इसकी रिपोर्ट कोर्ट में जमा करने को कहा है।

Highlights

झारखंड हाईकोर्ट ने दायर याचिका पर दिया आदेश

झारखंड हाईकोर्ट ने रिपोर्ट कोर्ट में कहा कि कोयला चोरी और तस्करी में अफसरों की संलिप्तता पाए जाने पर उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कर आगे की जांच की जाएगी। रांची के एक टीवी चैनल के प्रमुख अरूप चटर्जी की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई के बाद कोर्ट ने गुरुवार को यह आदेश दिया है। चटर्जी के खिलाफ धनबाद जिले में 17 मामले दर्ज हैं, जिनमें उन्हें जेल भेजा गया था। चटर्जी फिलहाल जमानत पर हैं।

कोयला तस्करी में अधिकारियों की संलिप्तता

अरूप चटर्जी ने हाईकोर्ट में दायर याचिका में कहा है कि उन्हें दुर्भावना के तहत झूठे आरोपों में फंसाया गया, क्योंकि वे जिले में कोयला तस्करी में अधिकारियों की संलिप्तता को लेकर अपने चैनल पर खबरें चला रहे थे। अरूप चटर्जी ने इस मामले में पुलिस अफसरों के खिलाफ ऑनलाइन एफआईआर का आवेदन किया था, लेकिन पुलिस ने एफआईआर दर्ज नहीं की। इसके बाद उन्होंने झारखंड हाईकोर्ट में याचिका दायर की।

1.20 लाख करोड़ रुपये से अधिक की कोयला चोरी

याचिका में उन्होंने कहा है कि धनबाद में इन अफसरों की संलिप्तता से 1.20 लाख करोड़ रुपये से अधिक की कोयला चोरी हुई है और इससे सरकार के राजस्व को भारी नुकसान पहुंचा है। इस मामले में सुनवाई के दौरान झारखंड सरकार की ओर से सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने दलीलें पेश करते हुए कहा था कि यह याचिका सुनवाई योग्य नहीं है।

अरूप चटर्जी पर कई आरोप हैं- कपिल सिब्बल

कपिल सिब्बल ने कहा था कि अरूप चटर्जी पर कई आरोप हैं और उनके खिलाफ पुलिस ने कार्रवाई की है, इसलिए उन्होंने प्रतिशोध के लिए यह याचिका दायर की है। लेक‍िन, हाईकोर्ट ने याचिका को सुनवाई के योग्य माना। राज्य सरकार की ओर से कोर्ट को बताया गया था कि सरकार इन आरोपों की सीआईडी से जांच कर रही है। याचिका पर सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article