IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

JNU पीएचडी प्रवेश के लिए इन-हाउस प्रवेश परीक्षा पर कर रहा विचार

05:44 PM Jul 11, 2024 IST
JNU
Advertisement

JNU : जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय पीएचडी प्रवेश के लिए इन-हाउस प्रवेश परीक्षा पर विचार कर रहा है, क्योंकि यूजीसी नेट परीक्षा को अखंडता संबंधी चिंताओं के कारण रद्द कर दिया गया था। जेएनयू में पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश इस शैक्षणिक सत्र में अब रद्द किए गए यूजीसी नेट के माध्यम से आयोजित किया जाना था।

Highlight : 

JNU इन-हाउस PHD प्रवेश परीक्षा पर कर रहा विचार

गुरुवार को एक बयान में, जेएनयू शिक्षक संघ ने घोषणा की कि जेएनयू अपनी खुद की प्रवेश परीक्षा आयोजित करने पर विचार कर रहा है। जेएनयूटीए ने कहा कि कुलपति शांतिश्री डी पंडित ने पीएचडी प्रवेश के लिए जेएनयू द्वारा अपनी स्वयं की प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की पुरानी प्रणाली को पुनर्जीवित करने की संभावना को खोलने के लिए 3 जुलाई 2024 को निर्णय लिया।

JNU पुरानी प्रणाली को करेगा पुनर्जीवित

इस साल, जेएनयू ने अपने डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए अपनी चयन प्रक्रिया में बदलाव की घोषणा की है। मौजूदा शैक्षणिक वर्ष से, जेएनयू ने कहा कि वह राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप अपनी स्वयं की प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के बजाय राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के स्कोर को स्वीकार करेगा। 19 जून को, केंद्र ने गृह मंत्रालय से मिली जानकारी के बाद विश्वविद्यालयों में प्रवेश स्तर की शिक्षण नौकरियों और पीएचडी प्रवेश के लिए महत्वपूर्ण परीक्षा को रद्द कर दिया था कि परीक्षा की अखंडता से समझौता किया जा सकता है।

कुलपति और स्कूलों के डीन की बैठक में लिया गया निर्णय

बयान में जेएनयूटीए ने कहा: यह 3 जुलाई 2024 को कुलपति और स्कूलों के डीन की बैठक में  लिए गए निर्णयों का स्वागत करता है, साथ ही इस मामले को स्कूलों/केंद्रों के संकाय को उनकी राय के लिए संदर्भित करता है। जेएनयूटीए ने कहा, जेएनयूटीए इसे प्रवेश परीक्षाओं के मामले में अपनी लंबे समय से चली आ रही स्थिति की पुष्टि मानता है, साथ ही जून 2024 यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द होने के बाद इसके द्वारा उठाई गई विशिष्ट मांगों का सकारात्मक जवाब भी मानता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article