India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जेपी नड्डा बने WHO दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्रीय समिति के 77वें सत्र के अध्यक्ष

12:41 PM Oct 07, 2024 IST
Advertisement

जेपी नड्डा : विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 7 से 9 अक्टूबर तक नई दिल्ली में दक्षिण पूर्व एशिया के लिए क्षेत्रीय समिति के अपने 77वें सत्र की शुरुआत की। भारत के स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को 77वें सत्र के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। आरसी77 डब्ल्यूएचओ दक्षिण-पूर्व एशिया की सत्तरवीं क्षेत्रीय समिति सत्र इस क्षेत्र में डब्ल्यूएचओ की वार्षिक शासी निकाय बैठक है। सदस्य देशों में बांग्लादेश, भूटान, डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया, भारत, इंडोनेशिया, मालदीव, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका, थाईलैंड और तिमोर-लेस्ते शामिल हैं।

Highlight :

  • WHO ने दक्षिण पूर्व एशिया के लिए क्षेत्रीय समिति के अपने 77वें सत्र की शुरुआत की
  • भारत के स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को 77वें सत्र के अध्यक्ष के रूप में चुना गया
  • आरसी77 डब्ल्यूएचओ दक्षिण-पूर्व एशिया की सत्तरवीं क्षेत्रीय समिति सत्र

WHO दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्रीय समिति के 77वें सत्र के अध्यक्ष चुने गए जेपी नड्डा

क्षेत्र के सदस्य देशों के स्वास्थ्य मंत्री और प्रतिनिधि सुलभ सार्वजनिक स्वास्थ्य की दिशा में प्रमुख प्राथमिकताओं और कार्यों पर विचार-विमर्श करने के लिए दिल्ली पहुंचे हैं। WHO के छह क्षेत्रों में से एक, WHO दक्षिण-पूर्व एशिया में दुनिया की एक चौथाई से ज़्यादा आबादी रहती है। क्षेत्र में रहने वाले लगभग दो अरब लोगों के लिए बेहतर और स्वस्थ भविष्य के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध, WHO 11 सदस्य देशों के साथ मिलकर लगातार और उभरती महामारी विज्ञान और जनसांख्यिकीय चुनौतियों का समाधान करने के लिए काम कर रहा है।

WHO की शेफ़ डे कैबिनेट रजिया पेंडसे ने क्षेत्र के सामने आने वाली चुनौतियों को रेखांकित किया। इनमें गैर-संचारी रोगों और मानसिक स्वास्थ्य का बढ़ता बोझ, नवजात और 5 साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर में कमी, रोगाणुरोधी प्रतिरोध का बढ़ता ख़तरा और तपेदिक का निरंतर बोझ शामिल है। अपने उद्घाटन भाषण में, नड्डा ने कहा, "स्वास्थ्य सीमाओं से परे है, जिसके लिए एक समग्र और सहयोगी दृष्टिकोण की आवश्यकता है। एक-दूसरे की सफलताओं और चुनौतियों से सीखकर, हम स्वास्थ्य प्रणालियों की लचीलापन बढ़ा सकते हैं।"

दक्षिण-पूर्व एशिया के लिए WHO की क्षेत्रीय निदेशक, साइमा वाजेद ने एक क्षेत्रीय रोडमैप होने के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा, "क्षेत्रीय रोडमैप हमारे सभी देशों और सभी लोगों का है। हम कमजोर, असुरक्षित, अनाथ बच्चे, विकलांग और बिना परिवार वाले बुजुर्गों की रक्षा करना अपना कर्तव्य समझते हैं।" साइमा वाजेद के नेतृत्व में, WHO SEARO ने एक तकनीकी कार्यक्रम और सामरिक दृष्टिकोण प्राथमिकताओं का प्रस्ताव दिया है।

इनमें आपातकालीन प्रतिक्रिया और महामारी की तैयारी, संसाधन जुटाना, जलवायु परिवर्तन और सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज आदि शामिल हैं। तीन दिनों तक चलने वाली इस बैठक में ऐसे मुद्दों पर गहराई से चर्चा की जाएगी। नड्डा ने कहा, "आइए हम दक्षिण पूर्व एशिया के स्वास्थ्य परिदृश्य को बदलने और सभी के लिए एक स्वस्थ और उज्जवल भविष्य बनाने के लिए सहयोग, नवाचार और एकजुटता की शक्ति का उपयोग करें।"

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article