India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पंजाब केसरी के JR MEDIA INSTITUTE में ओरियंटेशन कार्यक्रम का हुआ आयोजन

09:14 PM Aug 29, 2024 IST
Advertisement

JR MEDIA INSTITUTE Orientation Program : दिल्ली में नेताजी सुभाष प्लेस स्थित पंजाब केसरी द्वारा संचालित JR MEDIA INSTITUTE में प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए ओरियंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें नव पंजीकृत विद्यार्थियों को अध्ययन के दौरान करने योग्य विभिन्न प्रकार की गतिविधियों व नियमों की जानकारी दी गई। वहीं पंजाब केसरी के मुख्य प्रबंध निदेशक Kiran Chopra, डायरेक्टर Arjun Chopra , समाचार संपादक और जेआर मीडिया इंस्टीट्यूट के रजिस्ट्रार Parvinder Sharda, प्रशासनिक अधिकारी Shivshankar जी, JR MEDIA की प्रधानाचार्य Sumitra Goel, साथ ही डिजिटल मीडिया पंजाब केसरी के मुख्य संपादक Dr. Abhinash Jha इस कार्यक्रम में शामिल हुए। अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

मीडिया सूचना, प्रकृति, विचारों का आधार है : Kiran Chopra

कार्यक्रम के दौरान पंजाब केसरी के मुख्य प्रबंध निदेशक Kiran Chopra ने JR MEDIA INSTITUTE के नव पंजीकृत विद्यार्थियों को संबोधित भी किया। साथ ही मीडिया की भूमिका को भी छात्रों को बताया। उन्होंने कहा कि मीडिया सूचना, प्रकृति, विचारों का आधार है, और यह विश्वास का एक साझा आकार देता है। इस तरह, यह समाज की अगली पीढ़ी के लिए एक खाका है। इसका उपयोग आश्चर्यजनक चीजें करने या भयानक बुराइयों को लाने के लिए किया जा सकता है। सरकार के चौथे स्तंभ के रूप में प्रस्तुत, मीडिया भी दोनों देशों के संबंधों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

डायरेक्टर Arjun Chopra ने क्या कहा?

पंजाब केसरी के डायरेक्टर Arjun Chopra ने सोशल मीडिया के बारे में बताते हुए कहा कि भले ही लोगों को गलत जानकारी दी जाए, इसका दुरुपयोग होता है। हम जिस समाज में रहते हैं, उसमें बहुत नुकसान और समस्याएं हो सकती हैं। सोशल मीडिया को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि कुछ स्रोत इसे सार्वजनिक करने से पहले उनकी खबरों को सत्यापित करते हैं। जिससे चीजें कम समस्याग्रस्त हो जाती हैं।विभिन्न समाचार स्रोत मंच से खुद को साबित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, ट्विटर और फेसबुक के पास एक निश्चित प्रमाणीकरण आइकन है, जो इस बात की पुष्टि करता है कि सूचना के स्रोत की नकल नहीं की गई है।

पत्रकारिता के क्षेत्र में है सुनहरा भविष्य : Dr. Abhinash Jha

JR MEDIA INSTITUTE Orientation Program : डिजिटल मीडिया पंजाब केसरी के मुख्य संपादक Dr. Abhinash Jha ने पत्रकारिता में बेहतर करियर बनाने के लिए छात्रों को कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दियें। उन्होंने कहा कि पत्रकार बनने का सबसे प्राथमिक गुण है भाषा पर पकड़ होना यानी भाषा का मजबूत होना। अगर पत्रकार बनना चाहते हैं तो अभी से अपनी भाषा पर काम करना शुरू कर दें। हिंदी और अंग्रेजी भाषा में मजबूती के साथ-साथ एक क्षेत्रीय भाषा भी सीखने का प्रयास करें। एक पत्रकार को कॉन्फिडेंट और धैर्यवान दोनों होना चाहिए। आपकी खबर में इतनी ताकत हो कि सच कहने से ना घबराए और इतना धैर्य हो कि सच्ची खबर के लिए आप घंटो इंतजार कर पाएं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article