India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कपिल सिब्बल बने सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष, प्रदीप राय को हराया

08:39 AM May 17, 2024 IST
Advertisement

Kapil Sibal: वरिष्ठ वकील और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) को सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए) का अध्यक्ष चुना गया। इससे पहले 8 मई को सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की थी। उनकी जीत पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने इसे उदारवादी, धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक और प्रगतिशील ताकतों के लिए बड़ी जीत बताया।

Highlights:

जयराम रमेश ने एक्स अकाउंट पर लिखा, "कपिल सिब्बल को हाल ही में भारी बहुमत से सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन का अध्यक्ष चुना गया है। यह उदारवादी, धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक और प्रगतिशील ताकतों के लिए एक बड़ी जीत है। यह निवर्तमान प्रधान मंत्री के शब्दों में, परिवर्तनों का एक ट्रेलर भी है। यह बहुत जल्द ही राष्ट्रीय स्तर पर होगा। जल्द ही पूर्व शासन के कानूनी ढोल बजाने वालों और चीयरलीडर्स को चौंक जाना चाहिए"।

कौन हैं Kapil Sibal?

हार्वर्ड लॉ स्कूल से स्नातक कपिल सिब्बल 1989-90 के दौरान भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल थे। उन्हें 1983 में वरिष्ठ वकील के रूप में नामित किया गया था। 1995 और 2002 के बीच, पूर्व केंद्रीय मंत्री ने तीन बार एससीबीए अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

वरिष्ठ वकील आदिश अग्रवाल वर्तमान में एससीबीए के अध्यक्ष हैं। शीर्ष अदालत ने पहले निर्देश दिया था कि एससीबीए की कार्यकारी समिति में कुछ पद महिला सदस्यों के लिए आरक्षित किये जाएं। न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति केवी विश्वनाथन की पीठ ने कहा था कि उसका मानना है कि एससीबीए एक प्रमुख संस्था है और देश के सर्वोच्च न्यायिक मंच का अभिन्न अंग है।इसने निर्देश दिया था कि बार की महिला सदस्यों के लिए आरक्षण होगा। पीठ ने कहा था कि आगामी 2024-2025 एससीबीए चुनावों में कार्यकारी समिति के कोषाध्यक्ष का पद महिलाओं के लिए आरक्षित किया जाएगा।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article