India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कपिल सिब्बल ने RSS प्रमुख मोहन भागवत के सद्भाव के आह्वान पर ली चुटकी

11:53 AM Oct 13, 2024 IST
Advertisement

Who is listening : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के विजयादशमी भाषण पर चुटकी लेते हुए, जिसमें उन्होंने सामाजिक और सांस्कृतिक सद्भाव पर जोर दिया, राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने पूछा कि उनकी टिप्पणियों को कौन सुन रहा है। शनिवार को अपने विजयादशमी भाषण के दौरान, भागवत ने कहा कि एक स्वस्थ और सक्षम समाज के लिए पहली शर्त समाज के विभिन्न वर्गों के बीच सामाजिक सद्भाव और आपसी सद्भावना है।

Highlight

राज्यसभा सांसद ने मोहन भगवत के विजयदशमी पर दिए गए भाषण पर पूछा कौन सुन रहा है?

उन्होंने आगे कहा कि यह कार्य केवल कुछ प्रतीकात्मक कार्यक्रमों के आयोजन से नहीं बल्कि व्यक्तिगत और पारिवारिक स्तर पर पहल करके सौहार्द विकसित करने से पूरा किया जा सकता है। सभी त्यौहार मिलजुलकर मनाए जाने चाहिए सभी तरह के लोगों के बीच मित्रता होनी चाहिए भाषाएं विविध हो सकती हैं, संस्कृतियां विविध हो सकती हैं, भोजन विविध हो सकता है लेकिन मित्रता उन्हें एक साथ लाएगी।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी भागवत की टिप्पणी की आलोचना

इससे पहले, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी भागवत की टिप्पणी की आलोचना करते हुए कहा कि आरएसएस उस पार्टी का समर्थन करता है जो देश में फूट डालना चाहती है।भागवत ने कहा कि भारत का राष्ट्रीय जीवन सांस्कृतिक एकता की मजबूत नींव पर खड़ा है और देश का सामाजिक जीवन महान मूल्यों से प्रेरित और पोषित है।आरएसएस प्रमुख ने सांस्कृतिक परंपराओं के लिए "डीप स्टेट", "वोकिज्म" और "कल्चरल मार्क्सिस्ट" द्वारा उत्पन्न खतरों का उल्लेख करते हुए कहा कि मूल्यों और परंपराओं का विनाश इस समूह की कार्यप्रणाली का एक हिस्सा है।न्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि ऐसे समूहों का पहला कदम समाज की संस्थाओं पर कब्जा करना है।

आरएसएस प्रमुख ने बांग्लादेश का उदाहरण देते हुए हिंदुओं के बीच एकता का भी आह्वान किया

"डीप स्टेट, 'वोकिज्म', 'कल्चरल मार्क्सिस्ट' जैसे शब्द इन दिनों चर्चा में हैं। वास्तव में, वे सभी सांस्कृतिक परंपराओं के घोषित दुश्मन हैं। मूल्यों, परंपराओं और जो कुछ भी पुण्य और शुभ माना जाता है, उसका पूर्ण विनाश इस समूह की कार्यप्रणाली का एक हिस्सा है। इस कार्यप्रणाली का पहला कदम समाज की मानसिकता को आकार देने वाली प्रणालियों और संस्थानों को अपने प्रभाव में लाना है - उदाहरण के लिए, शिक्षा प्रणाली और शैक्षणिक संस्थान, मीडिया, बौद्धिक प्रवचन आदि, और उनके माध्यम से समाज के विचारों, मूल्यों और विश्वासों को नष्ट करना है, । आरएसएस प्रमुख ने बांग्लादेश का उदाहरण देते हुए हिंदुओं के बीच एकता का भी आह्वान किया, जहां उन्होंने कहा कि पहली बार हिंदू एकजुट हुए और अपनी रक्षा के लिए सड़कों पर उतरे। उन्होंने कहा कि जब तक क्रोध में अत्याचार करने की यह कट्टरपंथी प्रकृति बनी रहेगी  न केवल हिंदू, बल्कि सभी अल्पसंख्यक खतरे में रहेंगे। हमारे पड़ोसी बांग्लादेश में क्या हुआ? इसके कुछ तात्कालिक कारण हो सकते हैं लेकिन जो चिंतित हैं वे इस पर चर्चा करेंगे।

बांग्लादेश में हिंदू एकजुट हुए और अपनी रक्षा के लिए सड़कों पर आए

उस अराजकता के कारण, हिंदुओं पर अत्याचार करने की परंपरा वहां दोहराई गई। पहली बार हिंदू एकजुट हुए और अपनी रक्षा के लिए सड़कों पर आए। लेकिन, जब तक क्रोध में आकर अत्याचार करने की यह कट्टरपंथी प्रवृत्ति होगी - तब तक न केवल हिंदू, बल्कि सभी अल्पसंख्यक खतरे में होंगे। उन्हें पूरी दुनिया के हिंदुओं से मदद की जरूरत है। उन्हें जरूरत है कि भारत सरकार उनकी मदद करे कमजोर होना एक अपराध है। अगर हम कमजोर हैं, तो हम अत्याचार को आमंत्रित कर रहे हैं। भागवत ने कहा हम जहां भी हैं, हमें एकजुट और सशक्त होने की जरूरत है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article