IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सावन में कांवड़ियों के स्वागत को तैयार है काशी विश्वनाथ, सुरक्षा के किए गए विशेष इंतजाम

09:24 AM Jul 20, 2024 IST
Advertisement

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में प्रतिष्ठित काशी विश्वनाथ मंदिर ने इस साल 22 जुलाई को पड़ने वाले श्रावण के पहले सोमवार को श्रद्धालुओं और कांवड़ियों के दर्शन के लिए विशेष व्यवस्था की है। काशी विश्वनाथ मंदिर के CEO विश्व भूषण मिश्रा ने कहा कि इस साल बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है और इसलिए इसे ध्यान में रखते हुए सभी तैयारियां की गई हैं। CEO विश्व भूषण मिश्रा ने कहा, "वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर सावन के महीने में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पूरी तरह से तैयार है। सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहेंगे। अनुमान है कि इस साल करीब 1.5 करोड़ श्रद्धालु काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन के लिए आएंगे। इस साल श्रावण के महीने में पांच सोमवार होने की वजह से श्रद्धालुओं की संख्या में जबरदस्त इजाफा हो सकता है।''

प्रशासन ने तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की



काशी विश्वनाथ मंदिर में हर साल भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है क्योंकि इसे बारह ज्योतिर्लिंगों में सबसे प्रमुख ज्योतिर्लिंग माना जाता है। मंदिर के CEO ने आगे कहा कि भक्तों की भारी संख्या को देखते हुए काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन ने भी भक्तों की सुरक्षा और सुविधा का पूरा ध्यान रखते हुए तैयारियां की हैं। मिश्रा ने कहा, "सुरक्षा के लिए प्रशासन ने तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की है। काशी विश्वनाथ मंदिर के सभी चार द्वार खुले रहेंगे ताकि भक्तों को कोई परेशानी न हो। भक्त किसी भी द्वार से प्रवेश कर सकते हैं। इस वर्ष लोगों को दर्शन में कोई परेशानी न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है।" गौरतलब है कि 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक श्री काशी विश्वनाथ धाम में श्रावण मास के सभी सोमवार को महादेव अलग-अलग रूपों में दर्शन देंगे।

इस वर्ष श्रावण मास में होंगें 5 शुभ सोमवार



इस वर्ष श्रावण मास के पांच शुभ सोमवार के साथ ही हर सोमवार को बाबा विश्वनाथ का अलग-अलग स्वरूप में श्रृंगार होगा। शिवमय काशी अपने परिवार माता पार्वती, कार्तिकेय और गणेश जी के साथ श्रावण मास के सभी सोमवार को अलग-अलग रंगों और अलग-अलग रूपों में दिखाई देगी। चल रही तैयारियों के बारे में बताते हुए श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्व भूषण मिश्र ने बताया कि इस वर्ष सावन के सभी पांचों सोमवार को बाबा को उनके अलग-अलग रूपों में सजाया जाएगा। बाबा के दर्शन के लिए आने वाले भक्त श्री काशी विश्वनाथ के निम्न रूपों के दर्शन कर सकेंगे। श्रावण के पहले सोमवार 22 जुलाई को बाबा विश्वनाथ की चल प्रतिमा सजाई जाएगी। सोमवार 29 जुलाई को बाबा विश्वनाथ को गौरी शंकर के रूप में सजाया जाएगा। तीसरे सोमवार 5 अगस्त को बाबा विश्वनाथ अपने अर्धनारीश्वर रूप के श्रृंगार से भक्तों को अचंभित करेंगे। चौथे सोमवार 12 अगस्त को बाबा विश्वनाथ को रुद्राक्ष से सजाया जाएगा। श्रावण के अंतिम सोमवार 19 अगस्त को भी श्रावण पूर्णिमा के अवसर पर बाबा विष्णुनाथ को शंकर पार्वती गणेश के रूप में सजाया जाएगा। श्रावण भगवान महादेव का प्रिय महीना है। इस साल श्रावण 22 जुलाई, सोमवार से शुरू होकर 19 अगस्त, सोमवार को समाप्त होगा और 29 दिनों तक चलेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article