India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान : 1 अक्टूबर को फिर से खुलने के लिए तैयार, तीन रेंजों में जीप सफारी की अनुमति

09:59 AM Sep 08, 2024 IST
Advertisement

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान : असम का प्रसिद्ध काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और टाइगर रिजर्व 1 अक्टूबर, 2024 से फिर से पर्यटकों के लिए खुलने जा रहा है। यह जानकारी पूर्वी असम वन्यजीव प्रभाग के प्रभागीय वन अधिकारी के कार्यालय ने 7 सितंबर को जारी की। बाढ़ के कारण पार्क हर साल मई से अक्टूबर तक बंद रहता है, लेकिन अब मौसम की स्थिति के आधार पर यह फिर से खोला जाएगा। पत्र में उल्लेख किया गया है कि काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान तीन प्रमुख रेंजों में जीप सफारी के लिए खुला रहेगा, काजीरंगा रेंज (कोहोरा), पश्चिमी रेंज (बागोरी) और बुरापहाड़ रेंज (घोराकाटी)। हालांकि, पर्यटकों को इन रेंजों में विशेष मार्गों और समय के अनुसार ही सफारी की अनुमति होगी।

Highlight : 

असम में बाढ़ से कुल 847 जंगली जानवर प्रभावित

इस साल, असम में आई बाढ़ ने काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान को गंभीर रूप से प्रभावित किया है। इस प्राकृतिक आपदा के कारण पार्क में 13 एक सींग वाले गैंडों सहित कुल 215 जानवरों की मौत हो चुकी है। फील्ड डायरेक्टर सोनाली घोष ने बताया कि बाढ़ के पानी में डूबने से 13 एक सींग वाले गैंडों की मौत हुई है। इसके अलावा, 168 हॉग डियर, 2 स्वैम्प डियर, 5 जंगली सुअर, 8 साही प्रजाति, एक-एक जंगली भैंसा और सांभर बाढ़ में डूब गए। कुछ जानवरों की मृत्यु वाहन दुर्घटनाओं और अन्य कारणों से भी हुई है।

पार्क में 13 एक सींग वाले गैंडों सहित कुल 215 जानवरों की मौत

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह ने जुलाई में बताया था कि पिछले पांच वर्षों में असम में बाढ़ से कुल 847 जंगली जानवर प्रभावित हुए हैं, जिनमें से 511 जानवरों की मौत की सूचना मिली है। इसमें 336 जानवरों को बचा लिया गया है, जबकि शेष जानवरों को विभिन्न कारणों से नुकसान हुआ है।

पार्क फिर से खुलने की सूचना से पर्यटकों में उत्साह

इस बीच, काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान की फिर से खुलने की सूचना से पर्यटकों में उत्साह है, जो इस स्थल के अद्वितीय वन्यजीवों और परिदृश्यों का अनुभव करने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। पार्क के अधिकारियों ने पर्यटकों से अपील की है कि वे नियमों का पालन करें और सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखें ताकि सभी के लिए एक सुरक्षित और सुखद अनुभव सुनिश्चित किया जा सके।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article