IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Kerala Landslide : राष्ट्रपति मुर्मू ने लोगों की मौत पर जताया शोक, घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की

11:55 AM Jul 30, 2024 IST
Advertisement

Kerala Landslide : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंगलवार को केरल के वायनाड में भूस्खलन में लोगों की मौत पर शोक जताया और इस दुर्घटना में घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। 30 जुलाई की सुबह वायनाड में हुए भीषण भूस्खलन में कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई और 70 लोग घायल हो गए। राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक बयान में मुर्मू ने कहा, 'केरल के वायनाड में हुए भीषण भूस्खलन में लोगों की मौत से दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने और बचाव अभियान की सफलता के लिए प्रार्थना करती हूं।'

Highlight : 

शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना- उपराष्ट्रपति

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भी वायनाड में भूस्खलन के कारण लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया। 'केरल के वायनाड के कुछ हिस्सों में भूस्खलन के कारण हुई मौतों से बहुत दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना,' भारत के उपराष्ट्रपति ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा। केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्थिति पर नजर रख रहे हैं, उन्होंने कहा कि राज्य सरकार और केंद्र सरकार मिलकर काम कर रही हैं। सुबह से ही प्रधानमंत्री सक्रिय थे, वे हर चीज पर नजर रख रहे थे। वे स्थिति का जायजा ले रहे थे और उन्होंने एनडीआरएफ को तत्काल बचाव कार्यों के लिए वहां पहुंचने का निर्देश दिया। वे केरल और केरल के बाहर से पहले ही वहां पहुंच चुके हैं, सभी बलों को सतर्क कर दिया गया है, कुरियन ने मीडिया को बताया।

प्रधानमंत्री मोदी ने केरल के सीएम से की बात

केंद्रीय मंत्री ने कहा, वायुसेना अब वहां पहुंच गई होगी और सेना भी वहां पहुंच रही है। यह एक पहाड़ी इलाका है और समस्या यह है कि वहां पहुंचना बहुत मुश्किल है, एक हेलीकॉप्टर और अन्य मदद की जरूरत है। राज्य सरकार ने केंद्र से भी अनुरोध किया है, और प्रधानमंत्री ने केरल के सीएम से बात की है, हम मिलकर बचाव कार्य करेंगे। केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने भी भूस्खलन में हुई मौतों पर शोक व्यक्त करते हुए कहा, उन सभी परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है। मुझे बताया गया है कि भारी बारिश के कारण अभी तक हमारी टीमें भूस्खलन स्थल तक नहीं पहुंच पाई हैं और नदी ने अपना रास्ता बदल लिया है।" इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की और केरल में भारी बारिश के कारण मंगलवार की सुबह वायनाड में हुए बड़े पैमाने पर भूस्खलन के बाद केंद्र की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

पीएम ने मृतक के परिजनों को 2 लाख और घायलों को 50,000 रुपये देने का किया ऐलान

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री ने प्रत्येक मृतक के परिजनों के लिए पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और घायलों को 50,000 रुपये दिए जाने की घोषणा की। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि एनडीआरएफ युद्ध स्तर पर खोज और बचाव अभियान चला रहा है। शाह ने एक्स पर पोस्ट किया, "केरल के वायनाड में भूस्खलन की घटनाओं से बहुत चिंतित हूं। एनडीआरएफ युद्ध स्तर पर खोज और बचाव अभियान चला रहा है। दूसरी टीम प्रतिक्रिया अभियान को और मजबूत करने के लिए रवाना हो गई है। मृतकों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।" केरल के वायनाड में बचाव अभियान के लिए कुल 225 सेना कर्मियों को तैनात किया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article