India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

LGBTQ कार्यकर्ता सुप्रीम कोर्ट के फैसले से निराश

08:35 PM Oct 21, 2023 IST
Advertisement

प्रमुख एलजीबीटीक्यूआईए कार्यकर्ता सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले से निराश हैं, जिसमें उन्हें बहुप्रतीक्षित विवाह समानता अधिकार से वंचित कर दिया गया। लेकिन उन्होंने संघर्ष जारी रखने का संकल्प लिया है, जो लंबे समय तक चलने वाला है।अधिकांश लोगों का मानना है कि शीर्ष अदालत ने इस मुद्दे पर वैश्विक भावनाओं को देखते हुए एक ऐतिहासिक, स्थायी समाधान के लिए कदम उठाने से बचकर अपनी ज़िम्मेदारी से मुंह मोड़ लिया होगा। इस मामले में याचिकाकर्ताओं में से एक, ट्रांसजेंडर कार्यकर्ता ज़ैनब पटेल का मानना है कि वर्तमान मामले में सरकार का मन शुरू से ही स्पष्टलग रहा था कि हमें मांगे गए अधिकार देने का उसका कोई इरादा नहीं है।

पीपुल्स यूनियन फॉर सिविल लिबर्टीज (पीयूसीएल) ने की घोषणा

पटेल ने अफसोस जताते हुए कहा, ''इतने सारे ज्ञान के शब्द सामने आने के बाद, आखिरकार वे उस कागज के लायक भी नहीं थे जिस पर उन्होंने छापा था... दु:ख की बात यह है कि यह सरकार के लिए प्राथमिकता नहीं हो सकती क्योंकि अब चुनावी साल है। पीपुल्स यूनियन फॉर सिविल लिबर्टीज (पीयूसीएल) ने घोषणा की कि वह फैसले से अंदर तक निराश है, और कहा यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि पांच-न्यायाधीशों की पीठ ने सर्वसम्मति से घोषणा की कि विवाह का अधिकार कोई मौलिक अधिकार नहीं है।

अंतरराष्ट्रीय मानव कानून का संस्थापक दस्तावेज - मानव अधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा

पीयूसीएल की अध्यक्ष कविता श्रीवास्तव ने कहा, “यह परेशान करने वाला है क्योंकि विवाह के समान अधिकार के दावे की नींव इस समझ पर आधारित है कि विवाह का अधिकार एक मौलिक अधिकार है। ऐसा लगता है कि सुप्रीम कोर्ट ने इस बात को नजरअंदाज कर दिया है कि अंतरराष्ट्रीय मानव कानून का संस्थापक दस्तावेज - मानव अधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा - शादी करने और परिवार शुरू करने के अधिकार को मान्यता देती है।' पीयूसीएल के महासचिव डॉ. वी. सुरेश ने कहा कि यह दु:खद है कि शीर्ष अदालत ने विशेष विवाह अधिनियम की लिंग-तटस्थ तरीके से व्याख्या करने की याचिका खारिज कर दी, ताकि समलैंगिक जोड़ों के विवाह के अधिकार को भी इसमें शामिल किया जा सके।उन्होंने कहा, अदालत ने इस कानून के साथ छेड़छाड़ की आशंका का हवाला दिया क्योंकि यह कानूनों के 'मकड़ जाल' से जुड़ा था, जिसकी जटिलता के लिए न्यायिक आदेश की बजाय विधायी हस्तक्षेप की आवश्यकता थी। हालाँकि, पटेल ने बताया कि जब भी एलीजीबीटीक्‍यूआईए का मुद्दा संसद में आया, उस पर कभी भी उचित चर्चा नहीं हुई। सरकार ने भी अपनी ज़िम्मेदारी छोड़ दी है, और इस तरह की प्रतिक्रियाओं और इस मुद्दे पर विरोधाभासी बयानों को देखते हुए देश में किसी भी राजनीतिक दल से कोई उम्मीद नहीं है।

कोई स्पष्टीकरण नहीं

पटेल ने उल्लेख किया कि भले ही जिम्मेदारी सरकार पर डाल दी गई है, लेकिन कोई समय-सीमा नहीं दी गई है, कोई स्पष्टीकरण नहीं है कि कौन सा मंत्रालय इस और संबंधित मुद्दों पर निर्णय लेगा। फिर भी, पटेल, श्रीवास्तव और सुरेश की तिकड़ी ने स्वीकार किया कि उन्हें इस बात से खुशी हुई है कि पिछले वर्षों के खुले समलैंगिकतावाद से ज़मीन कितनी बदल गई हैऔर कैसे फैसले में समुदाय को कलंकित करने वाले शब्दों में वर्णित करने से परहेज किया गया है, जो 2013 के पुनः-अपराधीकरण निर्णय के दौरान परिदृश्य के विपरीत है। सुरेश ने कहा कि फैसले से लाभ सीमित हैं, जैसे यह प्रस्ताव कि एक ट्रांसजेंडर पुरुष और ट्रांसजेंडर महिला शादी कर सकते हैं, इंटरसेक्स व्यक्ति जो एक पुरुष या महिला के रूप में पहचान करते हैं और विषमलैंगिक विवाह में प्रवेश करना चाहते हैं, उन्हें भी शादी करने का अधिकार प्राप्त होगा, और विवाह को नियंत्रित करने वाले कानूनों की कोई भी अन्य व्याख्या ट्रांसजेंडर व्यक्ति अधिनियम, धारा 3 और संविधान के अनुच्छेद 15 के विपरीत होगी।

हर कोई एक लिंग से दूसरे लिंग में संक्रमण नहीं

उन्होंने कहा कि ट्रांसजेंडर समुदाय एक स्पेक्ट्रम पर काबिज है और हर कोई एक लिंग से दूसरे लिंग में संक्रमण नहीं करता है, कई लोग गैर-बाइनरी के रूप मे खुद को देखना चुनते हैं और अन्य आवश्यक रूप से संक्रमण के बिना अपने लिंग को व्यक्त करने के इच्छुक होते हैं। फिर भी, पटेल मानते हैं कि यह एक कदम आगे है और आने वाले समय में ट्रांसजेंडर समुदाय के एक वर्ग के लिए बहुत मददगार होगा, और एक उपचारात्मक याचिका की खोज के अलावा, समुदाय निश्चित रूप से भविष्य के उपचार और अपने व्यापक मानवाधिकार की सुरक्षा के लिए लड़ेगा।

रीति-रिवाजों के उदारीकरण के झटके

श्रीवास्तव और सुरेश ने कहा कि विवाह समानता की लड़ाई को विधायी और संसदीय मंचों, अदालतों और सड़कों का उपयोग करके आगे बढ़ाया जाएगा क्योंकि समुदाय सामाजिक रीति-रिवाजों के उदारीकरण के झटके से उबरने और अधिक पितृसत्तात्मक सामाजिक नैतिकता की ओर लौटने का प्रयास कर रहा है।
उन्‍होंने कहा, Òफैसला रूढ़िवादी ताकतों के लिए एक अंतर्निहित जीत है जो संवैधानिक नैतिकता पर सामाजिक नैतिकता को विशेषाधिकार देता है। इस उद्देश्‍य के न्याय से, क्योंकि यह सबसे गहरी संवैधानिक नैतिकता में निहित है, इनकार नहीं किया जा सकता है। एक नई सुबह की आशा का सबसे अच्छा वर्णन प्रसिद्ध काले अमेरिकी समलैंगिक कवि लैंगस्टन ह्यूजेस की कविता 'ए ड्रीम डेफर्ड' (1951) में किया गया है।'

Advertisement
Next Article