India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इंदौर में निराश हुए मतदाता, नोटा को दिया 2 लाख से अधिक वोट

05:16 PM Jun 04, 2024 IST
Advertisement

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनावों की मतगणना के दौरान आश्चर्यजनक परिणाम सामने आ रहे हैं, इस बीच इंदौर निर्वाचन क्षेत्र में 'नोटा' विकल्प ने 2 लाख से अधिक वोट प्राप्त किए हैं। विशेष रूप से, इंदौर से कांग्रेस उम्मीदवार अक्षय कांति बाम ने नामांकन वापस लेने के अंतिम दिन अपना नामांकन वापस ले लिया और भाजपा में शामिल हो गए। इसके बाद, कांग्रेस पार्टी ने मतदाताओं से चुनाव में नोटा बटन दबाने का आग्रह किया।

नोटा में 2 लाख वोट

नोटा का विकल्प, जिसका अर्थ है 'इनमें से कोई नहीं' 2013 में पेश किया गया था, जो मतदाताओं को चुनाव लड़ने वाले किसी भी उम्मीदवार को न चुनने का विकल्प देता है। भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार शंकर लालवानी ने 10,08,077 मतों के बड़े अंतर से सीट जीती है। नोटा को 2,18,674 वोट मिले हैं। कोई भी अन्य उम्मीदवार नोटा द्वारा प्राप्त वोटों को पार नहीं कर पाया है। अगले सबसे बड़े उम्मीदवार बहुजन समाज पार्टी के संजय सोलंकी हैं, जिन्होंने 51,659 वोट हासिल किए।

इस पार्टी को मिले अधिक वोट

यह नोटा द्वारा प्राप्त किए गए सबसे अधिक वोटों का नया रिकॉर्ड है। इस बीच, मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटों पर भाजपा आगे चल रही है। पूर्व सीएम कमल नाथ के बेटे नकुल नाथ छिंदवाड़ा से पीछे चल रहे हैं, यह सीट दिग्गज कांग्रेस नेता का गढ़ मानी जाती थी। भाजपा के विवेक बंटी साहू 1,12,199 वोटों से आगे चल रहे हैं।

ये पार्टी सबसे आगे

पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान विदिशा सीट पर 7,96,575 वोटों के बड़े अंतर से आगे चल रहे हैं। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी गुना सीट पर 5,40,929 सीटों से आगे चल रहे हैं।

इस बीच, भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने शुरुआती बढ़त में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है और लगभग 300 सीटों पर आगे चल रहा है, जबकि सभी पूर्वानुमानों को झुठलाते हुए इंडिया ब्लॉक 230 से अधिक सीटों पर आगे चल रहा है।

अधिकांश एग्जिट पोल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने की भविष्यवाणी की है, जबकि कुछ ने सत्तारूढ़ भाजपा नीत एनडीए को दो तिहाई बहुमत मिलने का अनुमान लगाया है।

(Input From ANI)

Advertisement
Next Article