India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Sixth Phase Voting Begins: छठे चरण की 58 सीटों पर वोटिंग शुरू ... मनोज तिवारी और महबूबा मुफ्ती समेत 889 उम्मीदवार मैदान में

07:01 AM May 25, 2024 IST
Advertisement

Lok Sabha Election Sixth Phase Voting: लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए 25 मई को 8 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीटों पर वोटिंग शुरू हो गयी है। लोकसभा चुनाव की मुहिम अब धीरे-धीरे अंतिम चरण की ओर है। सात में से पांच चरण के लिए वोटिंग हो चुकी है। जिसमें 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 428 सीटों के लिए मतदान पूरा हो गया है। वहीं सातवें और आखिरी चरण के लिए 1 जून को मतदान होगा और चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हो गई है जो कि शाम 6 बजे तक चलेगा। आज बिहार की 8 सीटों, हरियाणा की सभी 10 सीटों, जम्मू-कश्मीर की 1 सीट, झारखंड की 4 सीटों, दिल्ली की सभी 7 सीटों, ओडिशा की 6 सीटों, उत्तर प्रदेश की 14 और पश्चिम बंगाल की 8 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं। इस चरण में कुल 889 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के दौरान छठे चरण में 57 सीटों पर मतदान होना था, लेकिन जम्मू कश्मीर की अनंतनाग सीट पर मतदान स्थगित हो गया था और अब छठे चरण में कुल 58 सीटों पर वोटिंग होनी है।

कितने उम्मीदवार हैं मैदान में ?
जानकारी के मुताबिक इन 58 सीटों पर 1.13 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के योग्य हैं। इन 58 सीटों पर 889 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। इन 11.13 करोड़ वोटर्स में से 5.84 करोड़ पुरुष, 5.29 करोड़ महिलाएं और 5,120 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं।

छठे चरण में इन सीटों पर मतदान

इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर
छठे चरण में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है। इसमें केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, राव इंद्रजीत सिंह और कृष्णपाल गुर्जर समेत मेनका गांधी, संबित पात्रा, मनोहर लाल खट्टर, मनोज तिवारी, पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती, दीपेंद्र सिंह हुड्डा, कांग्रेस नेता राज बब्बर और कन्हैया कुमार शामिल हैं।

Advertisement
Next Article