India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: पांचवें फेज में करीब 60 फीसदी हुई वोटिंग, पश्चिम बंगाल मतदान में सबसे आगे

05:26 AM May 21, 2024 IST
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण में 20 मई को 8 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 49 सीटों पर मतदान हो चुके है। 5वें चरण में चुनाव आयोग की वोटर टर्नआउट एप के मुताबिक अब तक 59.36 फीसदी वोटिंग हुई है। पश्निम बंगाल में सबसे ज्यादा 73.14 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है। लेकिन मुंबई की जनता को पीछे छोड़ दिया बारामूला (कश्मीर) की वोटिंग ने। यहां लोग पोलिंग बूथ पर जज्बे के साथ खड़े दिखाई दिए, धारा 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार चुनाव हुए है। 20 मई को जम्मू-कश्मीर के बारामूला सीट पर वोटिंग हुई। जम्मू-कश्मीर में टोटल वोटिंग टर्न आउट 55 फीसदी से अधिक दर्ज किया गया और इसके साथ ही घाटी में 40 सालों का रिकॉर्ड टूट गया हैं।

पाचवें फेज के मतदान में महाराष्ट्र में 54.16 फीसदी वोटिंग हुई। बिहार में 53.86 फीसदी, तो वहीं झारखंड में 63.06, लद्दाख में 68.47 फीसदी, ओडिशा में 63.44 और उत्तर प्रदेश में 57.79 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

मुंबई में कांग्रेस-बीजेपी कार्यकर्ता के बीच झड़प

मुंबई के सायन इलाके में स्थित लिटिल एंजल स्कूल में चल रही वोटिंग के दौरान कांग्रेस और बीजेपी के कार्यकर्ता एक दूसरे से भिड़ गए। बीजेपी कार्यकर्ताओं का दावा है कि वो मतदान केंद्र से 100 मीटर दूर मतदाताओं को वोटिंग स्लिप दे रहे थे। इस पर कांग्रेस के पदाधिकारियों ने आरोप लगाया कि बीजेपी के लोग 100 मीटर दूर नहीं बल्कि मतदान केंद्र के पास जाकर लोगों के मतदान की प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर रहे हैं। इसके बाद मामला गरमा गया और कांग्रेस और बीजेपी के कार्यकर्ता आमने-सामने आ गए और बीजेपी ने दावा किया कि उन्हें दो लोगों ने जान से मारने की धमकी भी दी। बीजेपी कार्यकर्ता की शिकायत के आधार पर दो अज्ञात लोगों के खिलाफ सायन पुलिस ने IPC की धारा 506(2) के तहत FIR दर्ज की। पुलिस इस मामले में आगे की जांच पड़ताल कर रही है। इस सीट पर शिवसेना (शिंदे गुट) के राहुल शेवाले और शिवसेना (उद्धव गुट) के अनिल देसाई के बीच लड़ाई है।

कई बॉलीवुड एक्टर-एक्ट्रेस वोट डालने पहुंचे

लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण में मुंबई की मायानगरी के करीब सभी नेता और अभिनेता वोट देने पोलिंग बूथ पहुंचे। महानायक अमिताभ बच्चन, बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान अपनी फैमिली सहित मतदान करने पहुंचे। माधुरी दीक्षित, जान्हवी कपूर, एक्टर अरशद वारसी और मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान, सैफ अली खान और करीना कपूर, और धर्मेंद्र सहित बॉलीवुड के कई सितारे मतदान करने पहुंचे।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article